Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: जातीय जनगणना को लेकर 9 दलों की सर्वदलीय बैठक आज, कैबिनेट मंजूरी के बाद होगा फैसला 

0 162

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होनेवाली है। यह बैठक शाम 4 बजे मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में बुलाई गई है। इस बैठक में जातीय जनगणना को लेकर सभी राजनीतिक दलों को बुलाया गया है।

इस दौरान सभी राजनीतिक दल अपना पक्ष रखेंगे। बैठक में इसकी रूपरेखा पर चर्चा की जाएगी कि किस प्रकार से जातीय जनगणना कराईं जाए। माना जा रहा है कि सर्वदलीय बैठक में जो आम राय निकलकर आएगी उसी के आधार पर बिहार में जातीय जनगणना कराने का प्रस्ताव राज्य कैबिनेट की बैठक में भेजा जाएगा।

बिहार नेशन

राज्य कैबिनेट की मंजूरी के बाद बिहार में जातीय जनगणना कराने की प्रक्रिया शुरू होगी। पिछले कुछ महीनों से जाति जनगणना के मुद्दे पर बिहार में जबरदस्त राजनीति देखने को मिल रही है। एक तरफ जहां जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल जातीय जनगणना कराने के पक्ष में खड़े दिखाई दिए वहीं बीजेपी लगातार इसका विरोध कर रही थी।

हालांकि, नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर आरजेडी के साथ खड़े होकर बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी, जिसके बाद बीजेपी ने भी बिहार में जातीय जनगणना कराने के मुद्दे को अपना समर्थन देने की बात कही थी। माना जा रहा है कि आज की सर्वदलीय बैठक में बीजेपी भी जातीय जनगणना कराने के पक्ष में अपनी राय रखेगी।

अब राजद का हर फैसला लेंगे तेजस्वी, विधानमंडल की बैठक में लालू प्रसाद की मौजूदगी में मिला अधिकार

मालूम हो कि बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों से पूर्व में दो बार सर्वसम्मति से जातीय जनगणना कराने का प्रस्ताव पास हो चुका है। मगर इसके बावजूद भी तब तक राज्य में जारी जनगणना नहीं कराई जा सकी है। पिछले साल नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने एक बार नए सिरे से इस मुद्दे को उठाया जिसके बाद नीतीश कुमार भी तेजस्वी के साथ इस मुद्दे पर नजर आए।

आपको बता दें कि सीएम नीतीश कुमार इससे पहले एक पीएम मोदी से मिलकर जातीय जनगणना को लेकर अपनी बात रखी थी। लेकर केंद्र सरकार ने तकनीकी कारणों का हवाला देकर जातीय जनगणना कराने से इनकार कर दिया था। इसके बाद तेजस्वी ने दवाब बनाते हुए कहा था कि केंद्र अगर जातीय जनगणना नहीं कराएगी तो राज्य सरकार अपने खर्च पर इसे कराए। आज के सर्वदलीय बैठक में यह साफ़ हो जाएगा कि जातीय जनगणना कैसे और कब कराया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.