Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: गांव के हरेक घर में कूड़ा उठाव के लिए मिलेगा नीला और पीला दो डस्टबिन, हर वार्ड में होगा साइकिल रिक्शा की खरीद

0 232

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अब गांवों में भी शहरों जैसी साफ-सफाई की सुविधाएं जनता को मिलेगी । इसके लिए गांवों में घर-घर कचरे के उठाव के लिए डस्टबिन बांटे जाएंगे। इसे बांटने की जिम्मेवारी वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति की होगी। इसके लिए 15वें वित्त आयोग के तहत राशी दी जाएगी। इसके साथ ही हर वार्ड में कूड़ा उठाव के लिए एक-एक साइकिल रिक्शा (ठेला) की खरीद की जाएगी। इस योजना का संचालन लोहिया ग्राम स्वच्छता अभियान के तहत ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग संयुक्त रूप से करेगा।

इस बारे में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि हर गांव और पंचायत स्तर पर एक कूड़ा संग्रहण केंद्र स्थल का चयन किया जाना है। इसी के साथ ही हर घर से सूखा व गीला कचरे का अलग-अलग संग्रहण किया जाएगा। इसके बाद उसे चयनित स्थल पर लाकर रखा जाएगा। इसके लिए हरेक घर वालों को दो डस्टबिन (नीला और पीला) मुहैया कराए जाएंगे। चयनित संग्रहण केंद्र पर अवशिष्ट पदार्थों को अलग-अलग रखा जाएगा। कचरे के रूप में संग्रहित प्लास्टिक को सड़क निर्माण वाली कंपनी ले जाएगी, जबकि सूखे कचरे रिसाइकल कर उपयोग में लिया जाएगा। गीले कचरे से जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा।

वहीं इस योजना के बारे में बताते हुए पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि घरों में स्वच्छता बढऩे से लोगों को कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा । इसे धरातल पर उतारने की जिम्मेवारी बीडीओ और बीपीआरओ की  संयुक्त रूप से होगी। इसके लिए मुखिया से समन्वय स्थापित कर पंचायतों की बैठक कराने की जिम्मेवारी दी जाएगी। आपको बता दें कि गांवों में भी कूड़ा-कचरा फ़ेकने की समस्या अधिक है जिससे कई बीमारियां हो रही हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.