Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार बोर्ड ने 10 वीं का रिजल्ट किया जारी, अशरफ बनें टॉपर तो औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा रहीं सेकंड टॉपर, ऐसे चेक करें नतीजे

0 736

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त दसवीं के छात्र-छात्राओं से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। बिहार बोर्ड से दसवीं की परीक्षा देकर रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार बिहार बोर्ड की परीक्षा में टॉप इस्लामिया हाई स्कूल शेखपुरा के छात्र
मोहमद युम्मान अशरफ है। इन्हें 489 अंक प्राप्त हुआ है।यह शेखपुरा जिले की रहने वाले बताए जा रहे है।

बजाज ऑफर ।

जबकि दूसरे नंबर पर भोजपुर की नम्रता और औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा रहीं। वहीं तीसरे स्थान पर नालंदा की संजु कुमारी, पश्चिमी चंपारण की भावना कुमारी और लखीसराय के जयानंदन कुमार पंडित रहे ।
इस बार टॉप-10 में कुल 69 स्टूडेंट शामिल हैं। इसमें 33 लड़कियां हैं। टॉपर मोहम्मद रुम्मान अशरफ को 97.8% (489) अंक मिले हैं। जबकि सेकंड टॉपर नम्रता और ज्ञानी अनुपमा को 97.2%(486) अंक मिले हैं। सिर्फ 37 दिन में 16 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया है। इसके लिए टॉपर्स का फिजिकल वैरिफिकेशन पहले ही हो चुका है।

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर, बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर समेत कई पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी किया है।

आपको बता दें कि मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी से 22 फरवरी तक चली थी और पूरे प्रदेश से करीब 16 लाख छात्र शामिल हुए थे। सिर्फ 37 दिन में 16 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया है। इसके लिए टॉपर्स का फिजिकल वैरिफिकेशन पहले ही हो चुका है। 81.04 फीसदी स्टूडेंट इस बार सफल हुए हैं।

किस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्र अपना रिजल्ट एक नहीं 5 वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। जिसकी जानकारी इस प्रकार है-

1. biharboardonline.bihar.gov.in

2. biharboardonline.com

3. secondary.biharboardonline.com

4. results.biharboardonline.com

5. onlinebseb.in

एसएमएस से रिजल्ट कैसे करें चेक

एसएमएस (SMS) के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र को दिए गए चरणों को फॉलो करना है।

चरण 1 – मोबाइल फोन के इनबॉक्स में जाएं।

चरण 2 – BIHAR10 Roll Number या रोल कोड टाइप करें।

चरण 3 – टाइप किए एसएमएस को 56263 पर भेज दें।

चरण 4 – कुछ ही समय के भीतर आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जएगा।

इस रिजल्ट में कुल अंक, कुल प्राप्त अंक, आपको रोल नंबर और पास या फेल का ब्योरा दिया जाएगा।

आपको बता दें कि 10वीं कक्षा छात्रों के लिए बहुत अहम मानी जाती है क्योंकि इसी के अंकों के आधार पर छात्रों को 11वीं कक्षा में स्ट्रीम प्रदान की जाती है। और अपने अनुसार स्ट्रीम चुनना का विकल्प पाने के लिए सभी छात्र 10वीं बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। जिसमें की उनके माता-पिता, स्कूल टीचर और ट्यूशन टीचर सभी उनकी मदद करते हैं और आशा करते हैं कि उनके छात्रों का परिणाम अच्छा आएं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.