Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार बोर्ड ने इंटर में एडमिशन के लिए सेकंड लिस्ट की जारी, ऐसे करें आवेदन

0 126

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सत्र 2023-25 के लिए इंटर में एडमिशन के लिए सेकंड लिस्ट जारी कर दी है। जिन छात्रों का नाम प्रथम चयन सूची में नहीं आया था, उन्हें द्वितीय चयन सूची में मौका मिलेगा। इसके अलावा जिन छात्रों ने प्रथम चयन सूची में नामांकन लेने के बाद स्लाइडअप किया, उन्हें भी इसमें दाखिला लेने का मौका मिलेगा। परीक्षा समिति द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार द्वितीय चयन सूची के आधार पर शिक्षण संस्थानों में नामांकन 18 जुलाई से 24 जुलाई तक किया जाएगा।

समिति ने इसके लिए तारीखों का भी निर्धारण किया है। इसके अनुसार द्वितीय चयन सूची के अनुसार नामांकन की तिथि 18 जुलाई से 24 जुलाई तक होगी, जबकि 25 जुलाई तक शिक्षण संस्थान द्वारा OFSS पोर्टल www.ofssbihar.in में Login कर सीट ऑनलाइन अपडेट करने की अधिकतम तिथि है।18 जुलाई से 24 जुलाई तक विद्यार्थियों द्वारा नामांकन के बाद Slide up की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

वहीं, जिस विद्यार्थी का चयन द्वितीय चयन सूची में किसी भी विद्यालय/महाविद्यालय में नहीं होता है, उनके लिए नया विकल्प भरने अथवा पूर्व के विकल्प में परिवर्तन करने की विस्तारित अवधि 18 से 24 जुलाई तक होगी। समिति द्वारा स्पष्ट किया गया है कि उस प्रक्रिया में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क किया जा सकता है।

इसके अलावा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस बात की भी जानकारी दी गई है कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के लिए 11वीं कक्षा में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा, 2023 के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने और परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए 24 जुलाई तक तिथि में विस्तार कर दिया गया है।

बता दें कि प्रथम चयन सूची के तहत 10 जुलाई तक दाखिला लिया गया है। इस बीच लगभग साढ़े ग्यारह लाख छात्रों ने दाखिला लिया। अब शेष बचे लगभग एक लाख छात्रों का नाम द्वितीय चयन सूची में आया है। जिन छात्रों का नाम जिस कॉलेज या स्कूल के लिए चयनित हुआ है, वहीं पर उन्हें नामांकन लेना होगा। अगर छात्र को संबंधित स्कूल या कॉलेज पसंद नहीं होगा तो छात्र स्लाइडअप के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते कि पहले छात्र को चयनित स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना आवश्यक होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.