Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Mlc election 2022: एमएलसी चुनाव में मुखिया के साथ पंच और सरपंच भी देंगे वोट, केंद्र ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

0 313

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में विधानपरिषद के चुनाव की तारीख दिन ब दिन नजदीक आने से इसकी चर्चा तेज हो गई है। सभी प्रत्याशी इसके वोटरों के पास जाकर अपनी पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं । लेकिन इस बीच  कुछ नई खबर भी वोटिंग को लेकर है।  विधानपार्षद चुनाव में पहली बार मुखिया के साथ सवा लाख पंच और सरपंच भी एमएलसी को वोट देंगे । इसे लेकर कुछ दिन पहले बिहार की नीतीश सरकार ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा था। जिसपर केंद्र सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है।

लेकिन अभी इसमें एक पेंच फंसा है कि केंद्र सरकार के बाद अब इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए चुनाव आयोग के पास भेजा जाएगा। पंच-सरपंच को वोटर बनाने की कानूनी प्रक्रिया के तहत चुनाव आयोग की सहमति जरुरी है। यह देखते हुए पंचायती राज विभाग ने पंचों और सरपंचों को भी वोटर बनाने के लिए अब प्रदेश के निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजने की कार्रवाई शुरु कर दी है।

यदि चुनाव आयोग से भी सहमति मिल जाती है तो सांसद, विधायक, राज्य सभा व विधान परिषद के सदस्य, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, वार्ड पंचायत सदस्य, नगर निगम सदस्य, नगर परिषद सदस्य, नगर पंचायत सदस्य और कंटोनमेंट बोर्ड के सदस्य एमएलसी चुनने में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

बता दें कि बिहार में स्थानीय कोटे से 24 एमएलसी पदों पर चुनाव होना है। इसके लिए वोटिंग और मतगणना की तारीखों का भी एलान कर दिया गया है। वहीं अगर नये प्रस्ताव पर आयोग की मुहर लग जाती है तो राज्य के सवा लाख पंचों और सरपंचों को वोट देने का अधिकार इस चुनाव के लिए मिल जाएगा । क्योंकि उनका संगठन इसे लेकर कई वर्षों से लड़ाई लड़ रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.