Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब किन्नर भी बनेंगे बिहार पुलिस में दरोगा और सिपाही, होगी सीधे बहाली

0 161

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में किन्नरों को नीतीश सरकार बड़ी सौगात देने जा रही है। उन्हें अब नौकरी में सीधे बहाल किया जाएगा । किन्नरों को सामान्य प्रशासन विभाग ने संकल्प जारी कर पिछड़ा वर्ग अनुसूची (2) में शामिल किया है। इसके तहत सिपाही या दारोगा की आगामी नियुक्तियों में प्रत्येक 500 पदों पर एक ट्रांसजेंडर की सीधी नियुक्ति होगी।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में गृह और सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। आगामी नियुक्ति के चरणों में 51 किन्नरों की पुलिस सेवा में सीधी नियुक्ति हो सकती है। सिपाही के लिए 41 और दारोगा के लिए 10 किन्नर या ट्रांसजेंडर को मौका मिलेगा। प्रत्येक 500 के स्लॉट में पिछड़ा वर्ग के रोस्टर बिंदु के विरुद्ध एक ट्रांसजेंडर की नियुक्ति होगी।

वहीं अगर कोटे के अनुसार योग्य किन्नर उम्मीदवार नहीं मिलता है तो उस पद पर पिछड़ा वर्ग कोटे से सामान्य उम्मीदवार की बहाली की जाएगी। इस बैठक में गृह विभाग सह सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, गृह सचिव के सेंथिल कुमार, सामान्य प्रशासन विभाग के अपर सचिव महेंद्र कुमार व गृह विभाग विशेष शाखा के संयुक्त सचिव अनिमेष पांडेय उपस्थित

मालूम हो कि अभी भी ट्रांसजेंडर को समाज में प्रतिष्ठित नजरिए से नहीं देखा जाता है और उन्हें लोग सम्मान नहीं देते हैं । वहीं इस फैसले से उन्हें भी समाज की मुख्यधारा में जोड़ने में मदद मिलेगी । साथ ही लोगों का नजरिया भी इन किन्नरों के प्रति बदलेगा । हालांकि अब किन्नरों को लेकर समाज में कुछ बदलाव आ रहा है। साथ ही वे अब हरेक क्षेत्र में प्रतिनिधित्व कर रही हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.