Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar MLC Election2022: राजद ने जारी कर दी 21 एमएलसी उम्मीदवारों की सूची,जानें किसे कहां से मिला टिकट

0 209

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में होनेवाले विधानपरिषद के चुनाव के लिए राज्य की सबसे बड़ी पार्टी राजद ने अपने 21 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इसकी घोषणा राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। साथ ही उन्होंने सभी उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की। बता दें कि बिहार में एमएलसी के 24 सीटों पर चुनाव होना है।

विधानपरिषद

इस दौरान प्रदेश अध्‍यक्ष ने कहा कि राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने 13 फरवरी को उम्‍मीदवारों की घोषणा करने की बात कही थी। उसी आलोक में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के प्रस्‍ताव से नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने सूची बनाई है। सूची के अनुसार पटना से मास्‍टर कार्तिक उर्फ कार्तिकेय कुमार को उम्‍मीदवार बनाया गया है। वहीं भोजपुर और बक्‍सर विधान परिषद क्षेत्र के प्रत्‍याशी अन‍िल सम्राट बनाए गए हैं। तीन सीटों के प्रत्‍याशियों की घोषणा एक-दो दिनों में की जाएगी।

चुनाव

वहीं प्रधान महासचिव आलोक मेहता ने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा करते हुए बताया कि गया से रिंकू यादव, नालंदा से वीरमनी कुमार उर्फ वीरन यादव, रोहतास, कैमूर से कृष्‍ण सिंह, औरंगाबाद से अनुज सिंह, सारण (छपरा) से सुधांशु रंजन पांडेय, सिवान से विनोद जायसवाल, दरभंगा से उदय शंकर यादव, पूर्वी चंपारण से राजेश कुमार उर्फ बबलू देव, पश्चिमी चंपारण से सौरव कुमार, मुजफ्फरपुर से शंभू सिंह, वैशाली (हाजीपुर) से सुबोध राय, सीतामढ़ी, शिवहर से कब्‍बू खिरहर को प्रत्‍याशी बनाया गया है।

वहीं मुंगेर, जमुई, लखीसराय विधान परिषद क्षेत्र के राजद प्रत्‍याशी अजय सिंह होंगे। कटिहार से कुंदन कुमार, सहरसा, मधेपुरा से डा. अजय सिंह, मधुबनी से मेराज आलम, गोपालगंज से दिलीप सिंह और बेगूसराय, खगड़‍िया से मनोहर यादव पार्टी के उम्‍मीदवार हैं। भागलपुर सीट सीपीआइ को दी गई है। यहां से संजय यादव उम्‍मीदवार बनाए गए हैं। प्रदेश अध्‍यक्ष ने बताया कि महागठबंधन की ओर से 20 राजद और एक सीट सीपीआइ को दी गई है। पूर्णिया, समस्‍तीपुर और नवादा के प्रत्‍याशियों की घोषणा भी एक-दो दिन में कर दी जाएगी।

गौरतलब हो को बिहार से अलग कर झारखंड राज्‍य की स्‍थापना की गई और बिहार विधान परिषद् के सदस्‍यों की संख्‍या 96 से घटाकर 75 निर्धारित की गई। अभी बिहार विधान परिषद् में 27 सदस्‍य बिहार विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से, 6 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से, 6 स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र से, 24 स्‍थानीय प्राधिकार से तथा 12 मनोनीत सदस्‍य हैं।

मालूम हो कि बिहार में विधानपरिषद के 24 MLC पदों के लिए चुनाव होना है। इस चुनाव में एमएलसी के अलावा सांसद, विधायक औऱ पंचायत प्रतिनिधि वोटर होते हैं। हालांकि सरपंच और पंच इसमें नहीं शामिल होते हैं। वार्ड सदस्य इसमें वोटिंग करते हैं। अगर बिहार के एक जिले औरंगाबाद की बात करें तो यहां 2800 वार्ड सदस्य हैं जबकि 204 पंचायते हैं। इसीलिए वार्ड सदस्य का वोट अहम हो जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.