Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Mlc Result 2022: आज होगा 24 सीटों के लिए उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, मतगणना कुछ ही देर में शुरू

0 135

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज बिहार विधानपरिषद की  स्थानीय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए मतगणना होनी है। मतलब 8 बजे से इसकी शुरूआत हो जाएगी। इस चुनाव में एनडीए की बात करें तो बीजेपी के 12, जेडीयू के 11 और पशुपति पारस गुट के एक उम्मीदवार के भाग्य का फैसला आज होगा । जबकि आरजेडी की बात करें तो उसके 23 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है। वहीं एक उम्मीदवार लेफ्ट की तरफ से भी है जिसका भी  भाग्य का फैसला अब से कुछ ही देर मे शुरू होगा  । वहीं कॉंग्रेस, वीआईपी पार्टी और चिराग पासवान के प्रत्याशियों के भाग्य का भी फैसला होना है। साथ ही पार्टी से विद्रोह कर भी कई उम्मीदवार मैदान में है।

बता दें कि बिहार विधानपरिषद की स्थानीय निकाय कोटे की 24  सीटों के लिए कुल 185 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला होना है। इसके लिए बीते 4 अप्रैल को मतदान हुई थी। वहीं वोटिंग भी जबरदस्त हुई थी। 12 सीटों पर तो यह 99फीसदी या इससे अधिक वोटिंग हुई थी। यह चुनाव बैलेट के द्वारा करवाया गया ।

आज काउंटिंग के लिए 14 टेबल बनाए गए हैं। सबसे पहले मतगणना केंद्र स्थल पर बैलेट बॉक्स से सभी मतपत्रों को निकालकर उसे मिलाया जाएगा और गिनती शुरू होगी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का काम होगा।इस बार लड़ाई आरजेडी और एनडीए के बीच है।

चुनावी मैदान में RJD के उम्मीदवार

पटना से कार्तिकेय कुमार
भोजपुर से बक्सर से अनिल सम्राट
गया से रिंकू यादव
नालंदा से वीरेन यादव
रोहतास से कृष्ण सिंह
औरंगाबाद से अनुज सिंह
सारण से सुधांशु रंजन पांडे
सिवान से विनोद जायसवाल
दरभंगा से उदय शंकर यादव
पूर्वी चंपारण से राजेश रोशन उर्फ बबलू देव
पश्चिमी चंपारण से सौरभ कुमार
मुजफ्फरपुर से शंभू सिंह
वैशाली से सुबोध राय
सीतामढ़ी से कब्बू खिरहर
मुंगेर-जमुई-लखीसराय से अजय सिंह
कटिहार से कुंदन कुमार
सहरसा-मधेपुरा से डॉक्टर अजय सिंह
मधुबनी से मेराज आलम
गोपालगंज से दिलीप सिंह
बेगूसराय-खगड़िया से मनोहर यादव
भागलपुर से संजय यादव

चुनावी मैदान में BJP के उम्मीदवार
औरंगाबाद से दिलीप कुमार सिंह
रोहतास कैमूर से संतोष सिंह
सारण से धर्मेंद्र कुमार सिंह
सिवान से मनोज कुमार सिंह
गोपालगंज से राजीव कुमार
पूर्वी चंपारण से राजेश कुमार उर्फ बबलू गुप्ता
दरभंगा से सुनील चौधरी
समस्तीपुर से डॉक्टर तरुण कुमार
बेगूसराय-खगड़िया से रजनीश कुमार
सहरसा-मधेपुरा-सुपौल से नूतन सिंह
पूर्णिया-अररिया-किशनगंज से डॉक्टर दिलीप जयसवाल
कटिहार से अशोक अग्रवाल

चुनावी मैदान में JDU के उम्मीदवार
पटना से बाल्मीकि सिंह
नालंदा से रीना यादव
भागलपुर से विजय सिंह
मुजफ्फरपुर से दिनेश सिंह
गया से मनोरमा देवी
नवादा से सलमान रागिब
पश्चिम चंपारण से राजेश राम
मधुबनी से विनोद सिंह
मुंगेर-जमुई-लखीसराय संजय प्रसाद
सीतामढ़ी से रेखा देवी
भोजपुर- बक्सर राधाचरण साह

मतगणना केंद्र पटना, नालंदा, गया, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर, रोहतास, सारण, सिवान, गोपालगंज, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुंगेर, बेगूसराय, सहरसा, भागलपुर, मधुबनी, पूर्णिया और कटिहार जिले में बनाए गए हैं।

बिहार एमएलसी चुनाव में मतगणना की प्रक्रिया अन्य चुनाव की तुलना में थोड़ी अलग होती है। इसमें भी 14 टेबल बनाए गए हैं। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसमें पहली पसंद का प्रत्याशी मतगणना में आगे रहकर भी हार सकता है और दूसरी पसंद के प्रत्याशी की किस्मत भी चमक सकती है। विधान परिषद की मतगणना विधानसभा चुनाव से बिल्कुल अलग है। इस चुनाव में किसी भी प्रत्याशी को वरीयता के कुल वोटो में से 50% से अधिक वोट लाने होते हैं तभी विजेता का फैसला होता है।

विधान परिषद के इस चुनाव में एक से ज्यादा प्रत्याशियों को वोट देने का विकल्प रहता है। बैलेट पेपर पर वरीयता क्रम में अपनी पसंद का चुनाव करना होता है। पहले प्रथम वरीयता के वोट की गिनती होती है और प्रत्याशी को जीत के लिए कुल वोटों में से 50% से अधिक वोट लाना होता है। यदि 50% से अधिक वोट नहीं मिला तो फिर दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती होती है और सबसे कम प्रथम वरीयता के वोट लाने वाले प्रत्याशी को हटा दिया जाता है। उसके बैलेट पेपर में मिले दूसरी वरीयता के वोट को संबंधित प्रत्याशी के वोट में जोड़ दिया जाता है। वोटों की गिनती की प्रक्रिया तब तक चलती है, जब तक 50% से एक भी अधिक वोट नहीं आ जाता है और इसके कारण मतगणना में अधिक समय लगता है।ऐसे आरा और बक्सर से सबसे पहले रिजल्ट आने की उम्मीद है।

खासकर वहीं औरंगाबाद बिहार विधानपरिषद सीट की बात करें तो इस सीट पर मुख्य मुकाबला आरजेडी प्रत्याशी अनुज कुमार सिंह और बीजेपी के प्रत्याशी दिलीप सिंह के बीच है।  इस रिजल्ट को जानने के लिए जिले के लोग काफी उत्सुक हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.