Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: देव मेला में भीड़ नियंत्रण सहित कई कार्यों की कमान संभालेंगे स्काउट एंड गाइड के छात्र-छात्राएं

0 107

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले का प्रसिद्ध देव सूर्य स्थल देश भर में प्रसिद्ध है। यहाँ दूर-दूर से लोग छठ के महापर्व पर सूर्य को अर्ग देने आते हैं । लेकिन यहाँ इस महापर्व पर लोगों की सुरक्षा भी एक बड़ी चुनौती होती है। इसकी तैयारियों में जिला प्रशासन एक महीना पहले से ही लग जाता है।

अब इसी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खबर है कि भारत स्काउट और गाइड शाखा औरंगाबाद के द्वारा चैती छठ मेला देव में डीएम के निर्देशानुसार 310 स्काउट गाइड विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाये गये हैं ।

ये स्काउट गाइड के छात्र मेला में सुरक्षा का कमान संभालेंगे। श्रद्धालुओं के साथ बेहतर व्यवहार करेंगे। जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार के नेतृत्व में छात्रों की तैनाती की गई है। स्काउट गाइड के छात्र मेला क्षेत्र में एकतरफा रास्ता नियंत्रण, सूर्यकुंड पर भीड़ नियंत्रण, सूर्य मंदिर में भीड़ नियंत्रण एवं भूले भटके को सही स्थान पर पहुंचाने का कार्य करेंगे।

सेवा शिविर में बिहार के औरंगाबाद, लखीसराय, गया, कैमूर एवं अरवल जिले के स्काउट गाइड लगे हैं। सभी स्काउट गाइड मृत्युंजय कुमार जिला संगठन आयुक्त स्काउट लखीसराय, शंभू कुमार स्काउट मास्टर गया, सूरज कुमार स्काउट मास्टर अरवल, दिलीप कुमार सिंह जिला संगठन आयुक्त कैमूर के नेतृत्व में कार्य करेंगे।

बता दें कि हर वर्ष चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा में इन सभी स्काउट गाइड का बहुत योगदान होता है। ये छठ व्रतियों को अपनी सेवा देते हैं । ताकि किसी प्रकार की उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े । आपको यह भी बता दें कि इन स्काउट गाइड के छात्रों को कई बार सम्मानित भी किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.