Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार पंचायत उपचुनाव: 42 मुखिया, 48 सरपंच सहित कुल 3298 रिक्त पदों पर होगी मई में वोटिंग

0 250

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में जल्द ही पंचायतों में उपचुनाव हो सकते हैं । इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। दरअसल बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायती राज के रिक्त पदों पर उप चुनाव की तैयारी के लिए सभी रिक्त पदों पर नयी मतदाता सूची तैयार करने का निर्देश सभी जिले के डीएम को भेज दिया है।

बजाज ऑफर ।

पंचायत उप चुनाव को लेकर अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 24 अप्रैल को कर दिया जायेगा। इसके आधार पर मई में 42 मुखिया, 48 सरपंच सहित कुल 3298 रिक्त पदों पर मतदान कराया जायेगा।

सूची के अनुसार जिला परिषद के आठ सदस्यों का पद रिक्त हुआ है जबकि पंचायत समिति सदस्य के 36 पद रिक्त हो गये हैं। साथ ही मुखिया के 42, सरपंच के 48, ग्राम पंचायत सदस्य के 517 और ग्राम कचहरी पंच के 2647 पद रिक्त हैं।

निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया है कि उप चुनाव को लेकर पहली जनवरी 2023 की अर्हता के आधार पर नयी मतदाता सूची तैयार की जायेगी। मतदाता सूची का वार्डवार बंटवारा का काम 13 मार्च से आरंभ हो जायेगा। 28 मार्च को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाना है जबकि अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 24 अप्रैल को किया जायेगा।

आपको बता दें कि बिहार के 31 नगर निकाय के आम चुनाव और पंचायत उपचुनाव की सुगबुगाहट अब तेज हो गयी है। 3298 पदों पर होने वाले चुनाव की तैयारी में अब निर्वाचन आयोग जुट गया है।वार्डवार मतदाता सूची बनाए जाएंगे और इससे जुड़ा कार्यक्रम भी चुनाव आयोग की ओर से जारी कर दिया गया है। आयोग ने यह भी निर्देश दिया है कि जिन सीटों पर मतदान की अधिसूचना जारी की जायेगी वहां पर ही मतदान कराया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.