Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Panchayat Chunav 2021: पहले चरण की वोटिंग आज, वहीं मतदान केंद्र पर जाने से पहले ये बातें जान लें मतदाता

0 140

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में आखिर वह दिन भी आ ही गया जब पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज यानी शुक्रवार को मतदाता करेंगे । लेकिन इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग से जुड़ी हुई सभी प्रमुख बातों की जानकारी लोगों की दी है। जनता को कई दिशा निर्देश दिए हैं।

बता दें की पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं । राज्य निर्वाचन आयोग ने हर मतदान केंद्र पर छह मतदानकर्मियों की नियुक्ति की है। ताकि किसी भी तरह की समस्या ना हो। पहले चरण के मतदान में लगभग 14000 मतदानकर्मी लगाए गए हैं।

वहीं पहले चरण में कई ऐसे क्षेत्र हैं जो अति संवेदनशील हैं। इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने बड़ी तैयारी की है। चुनाव से ठीक पहले निर्वाचन आयोग ने 362 अवैध शस्त्रों की जब्ती की है, जबकि 1605 कारतूस जब्त किए हैं।

एरकी कला,मुखिया प्रत्याशी
एरकी कला, मुखिया प्रत्याशी

जबकि पहले चरण के मतदान की संवेदनशीलता को देखते हुए 1276 चेक पोस्ट बनाए गए हैं। 476 निगरानी टीम का गठन किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने गड़बड़ी करने वालों पर सख्ती के साथ निबटने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है।

उतरी उमगा, मुखिया प्रत्याशी

अगर आप पंचायत चुनाव का मतदान करने जा रहे हैं तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है। पहली बार पंचायत चुनाव में बायोमेट्रिक विधि से लोगों की पहचान की जाएगी। बोगस वोटिंग को रोकने के लिए बायोमेट्रिक पद्धति का इस्तेमाल किया गया है।

वहीं कोरोना को देखते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश निर्वाचन आयोग ने दिया है। मतदान के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य है। अगर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए जाता है, तो उससे 50 रुपये जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा।

रेशमी देवी,मनिका (मुखिया प्रत्याशी)

गौरतलब हो की इस बार पंचायत के चुनाव कोरोना संक्रमण के कारण देरी से तो हो ही रहे हैं वहीं पहली बार राज्य में पंचायत चुनाव ईवीएम के द्वारा कराए जा रहे हैं।

हालांकि सभी प्रत्याशियों के पदों के लिये ईवीएम की व्यवस्था नहीं की गई है। वहीं इस बार मतगणना के लिये भी लोगों को लंबी इन्तजार नहीं करना पड़ेगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.