Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: सरकारी विद्यालयों में खैनी खानेवाले शिक्षकों की अब खैर नहीं, पकड़े जाने पर होंगे सस्पेंड

0 320

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आपने कई बार देखा होगा कि बिहार के सरकारी स्कूलों में कई शिक्षक बच्चों के सामने ही खैनी बनाकर खाते हैं । जिसका गलत प्रभाव बच्चों पर भी पड़ता है। लेकिन अब ये नहीं चलेगा । राज्य सरकार जल्द ही नशा मुक्ति को लेकर खैनी खाने पर रोक लगाने की शुरूआत करने जा रही है। अब शिक्षा विभाग द्वारा खैनी खाने वाले शिक्षकों की जांच की जाएगी और अगर उनके पास से तंबाकू बरामद हुए तो उन्हें तत्काल सस्पेंड कर दिया जाएगा।

डिवाईन पब्लिक स्कूल

 

दरअसल, सरकार को शिकायत मिली थी सूबे के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के दौरान बड़े ही आराम से खैनी बनाकर खाते हैं। खैनी खाने के बाद ही बच्चों को पढ़ाने का काम शुरू होता है। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार ने कठोर फैसला लिया है। ऐसा करने वाले शिक्षकों ने तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा।

 

इसको लेकर शिक्षा विभाग जल्द ही चुनौटी और खैनी के खिलाफ विशेष अभियान चलाने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अब क्लास रूम या स्कूल कैंपस में खैनी रगड़ने वाले गुरुजी पर प्रशासन की नजर रहेगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग सभी जिलों के डीएम, एसपी और डीईओ को जल्द निर्देश जारी करने वाला है।

आपको बता दें कि अब ऐसे शिक्षकों को पकड़ने के लिए शिक्षा विभाग स्थानीय पुलिस की मदद लेगा और जैसे ही सूचना मिलेगी स्कूलों में छापेमारी की जाएगी। आदेश जारी होने के बाद डीईओ, डीपीओ से लेकर पुलिस अधिकारी कभी भी छापेमारी कर सकते हैं । वहीं अगर खैनी खाते या रखते हुए पकड़े जाने पर शिक्षकों को सस्पेंड किया जाएगा। लेकिन इसके पहले विभाग तंबाकू से होनेवाले खतरे को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.