Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: नीतीश सरकार के कैबिनेट मीटिंग में इन 18 एजेंडो पर लगी मुहर,जानें क्या है !

1 50

 

BIHAR NATION : मंगलवार को नीतीश कैबिनेट की मीटिंग में कुल 18 एजेंडो पर मुहर लगाई गई । बिहार विधानमंडल का पहला सत्र 19 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष का पहला सत्र होने की वजह से इसकी शुरुआत दोनों सदनों की सम्मिलित बैठक से होगी, जिसमें राज्यपाल का अभिभाषण होगा। कैबिनेट की बैठक में नीतीश सरकार ने निर्णय लिया है कि अब सरकारी स्कूल के बच्चों को सिले हुए ड्रेस दिए जाएंगे।

पहली कक्षा से लेकर 12वीं क्लास तक पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओं को साल में दो सेट ड्रेस दिया जएगा। सरकार ने यह भी आदेश दिया है कि जीविका दीदीयों के तरफ से बनाए गए ड्रेस ही लेने होंगे। जो भी एजेंसी ड्रेस की सप्लाई सरकारी स्कूलों में करेगी, उनके लिए अनिवार्य होगा कि जीविका दीदी से बनाए हुए ड्रेस ही खरीदें। राज्य सरकार के प्रारंभिक सरकारी विद्यालयों में कुल 2.35 करोड़ छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं।

इन स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों में 51.6 फीसदी लड़के और 48.4 फीसदी लड़कियां हैं। वहीं, बिहार में सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कुल 36,61,942 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। वहीं, इस योजना से स्वयं सहायता समुह से जुड़ी 1.1 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा। बिहार में जीविका के 10 लाख से ज्यादा समूह हैं, जो अलग अलग काम करती हैं।

 

1 Comment
  1. […] ने बजट सत्र और होली के बाद बुलाई गई कैबिनेट की मीटिंग में 35 एजेंडों पर मुहर लगाई है. इस कैबिनेट की मीटिंग में […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.