Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

संसद भवन में नहीं मिलेगी खाने पर सब्सिडी, देना होगा पूरा पैसा

0 95

 

BIHAR NATION : लंबे समय से संसद भवन में चली आ रही सब्सिडी कैंटीन से खत्म कर दिया गया है। अब इन खाद्य पदार्थों के लिये अधिक कीमत देना पड़ेगा । जानकारी के मुताबिक इससे 8-10 करोड़ रूपये की बचत होगी । साथ ही अब खान-पान की जिम्मेवारी उत्तर रेलवे की जगह इंडियन टूरिज़्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन को दे दिया गया है। इस बात की जानकारी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दी। बिरला ने कहा कि सब्सिडी ख़त्म करने के फ़ैसले का असर खान पान में दामों पर पड़ेगा।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि संसद में खानपान की जिम्मेदारी उत्तर रेलवे की जगह अब इंडियन टूरिज़्म डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (ITDC) को दे दी गई है। सूत्रों के मुताबिक़, इसी हफ़्ते खाने पीने की नई दरों की सूची जारी कर दी जाएगी। फ़िलहाल केवल पेय पदार्थों की दरें तय की गई हैं। हालांकि, चाय और कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आपको बता दें कि संसद में खानपान का काम उत्तर रेलवे देखती थी। वहीं अगर उत्तर रेलवे की रेट लिस्ट की बात करें तो वेज थाली 30 रुपए में जबकि नॉन वेज थाली 60 रुपए में मिलती थी। वहीं चिकन बिरयानी 65 रुपए में तो फिश करी 40 रुपए में मिलती थी। सूत्रों के मुताबिक़ सब्सिडी ख़त्म होने के बाद नई दर में 20 से 50 फ़ीसदी तक इज़ाफा हो सकता है। हालांकि लोकसभा अध्यक्ष से जब यह पूछा गया कि सब्सिडी खत्म करने से कितनी रूपये की बचत होगी तो उन्होंने कहा कि इसकी अभी जानकारी नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.