Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

CBSE 10th result 2022: पटना की श्रीजा को 99.4 तो पूर्णिया की प्रगति को मिला 99 फीसदी अंक

0 196

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: CBSE ने दसवीं और बारहवीं दोनों के नतीजे शुक्रवार को जारी कर दिए हैं। यह पहली बार होगा कि सीबीएसई ने 10 वीं और 12 वीं दोनों के रिजल्ट एक ही दिन घोषित किया है। इस बार बिहार के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है।10वीं में कुल 94.40 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए, जिनमें लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.21 प्रतिशत रहा, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93.80 रहा। वहीं टॉपर की बात करें तो बिहार में 10वीं की परीक्षा में डीएवी राजवंशीनगर पटना की छात्रा श्रीजा को 99.4 फीसदी अंक मिला है। वहीं पूर्णिया की प्रगति को 99 फीसदी अंक मिला।

छात्रा श्रीजा के माता-पिता का निधन हो चुका है। विषम परिस्थितियों में श्रीजा अपने नाना-नानी के पास रह कर पढ़ाई कर करती है। श्रीजा ने बताया कि कोरोना का टाइम हो या सामान्य दिन मैंने अपने आप को सिर्फ पढ़ाई पर फोकस रखा। पढ़ाई के लिए टाइम नहीं कोर्स को टारगेट में रखती थी, जिसका रिजल्ट सामने है।

श्रीजा ने बताया कि उसे मैथ और साइंस बहुत पसंद है। उसकी तम्मना आईआईटी इंजीनियर बनने की है। श्रीजा ने बताया कि शुरू से ही यह कोशिश की कि उसे बेहतर करना है। श्रीजा ने बताया कि इस बार पैटर्न काफी बदला हुआ था। लेकिन टीचर्स ने पढ़ाई के दौरान काफी मदद की चाहे वो रेगुलर क्लास हो या ऑफ लाइन क्लास।

जबकि सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा में 99 फीसदी अंक प्राप्त करनेवाली पूर्णिया निवासी प्रगति इन दिनों पटना में रहकर पढ़ाई कर रही है। प्रगति ने बताया कि उसकी शुरूआती पढ़ाई पूर्णिया में हुई है। वह स्कूल से आने के बाद घर पर 6-7 घंटे तक सेल्फ स्टडी भी करती थी। उसने इस सफलता का पूरा श्रेय माता-पिता और शिक्षकों को दी । प्रगति का सपना पहले इंजीनियरिंग और उसके बाद आईएएस अफसर बनना है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.