Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

चेई नवादा पंचायत: रतन बिगहा में शतचंडी महायज्ञ के शुभ अवसर पर प्रतिदिन हो रहा है भक्ति कथा, रामलीला और भंडारा का आयोजन 

0 161

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड अंतर्गत चेई नवादा पंचायत के रतन बिगहा गांव में देवी स्थान का निर्माण किया गया है। जिसके उपलक्ष्य में सात दिवसीय श्री त्रिदण्डी स्वामीजी के परम प्रिय कृपा पात्र श्री स्वामी बैकुंठा चार्यजी महाराज के तत्वावधान में श्री शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है।

सीएसपी

इस महायज्ञ के आयोजनकर्ता चेई नवादा पंचायत के पैक्स अध्यक्ष नागवंश सिंह हैं जो महायज्ञ कमिटी के अध्यक्ष भी हैं। जबकि बलवंत सिंह शिक्षक की देख-रेख में कार्यक्रम का आयोजन संचालित किया जा रहा है।

इस महायज्ञ के बारे में कमिटी के अध्यक्ष और आयोजक नागवंश सिंह ने बताया कि शतचंडी महायज्ञ पूरे विधि-विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ आयोजित किया जा रहा है। किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है।

उन्होंने बताया कि महायज्ञ में कथावाचक के रूप में माया सरस्वती जी हैं जो वृंदावन से आई हैं । वे अपनी वाणी से लोगों को मंत्रमुग्ध कर रही हैं। प्रवचन का कार्यक्रम रात्रि 7बजे से 10 बजे तक आयोजित किया जाता है। जबकि रामलीला कार्यक्रम रात्रि 10 बजे से शुरू होकर रात्रि के 3.00 बजे तक आयोजित होता है।

रामलीला मंडली बनारस से चलकर आई है। गुरुवार को राम और सीता के विवाह का कार्यक्रम कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। प्रतिदिन भंडारा का भी आयोजन किया जा रहा है जो दिन में 11 बजे से और रात्रि में 10 बजे से शुरू हो जाता है।

आपको बता दें कि यह शतचंडी महायज्ञ 6 जून से आयोजित हो रहा है जो 12 जून तक रहेगा । भक्तों द्वारा 6जून को जलभरी किया गया और भव्य कलश यात्रा निकाली गई।

प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुंच रहे हैं और यज्ञ वेदी की परिक्रमा कर रहे हैं।इसे लेकर पंचायत के सभी लोगों में हर्षोल्लास का माहौल है। आसपास दुकानें भी फ़ूल-माला की सज गई हैं। वहीं कईल यादव और नवादा के गंगा सिंह ने बताया कि हिन्दू धर्म में यज्ञ का बहुत महत्व है। लोग इसमें भाग लेकर पुण्य के भागी बने । दूर से चलकर आए कथावाचक के कथा का आनंद लें और धर्म की नीतियों पर चलें।

इस शतचंडी महायज्ञ के सफल आयोजन के लिए कार्यकर्ता के रूप में धर्मेंद्र कुमार सिंह, मुकेश कुमार यादव, बाबू भाई, अनिल चंद्रवंशी, अयोध्या चंद्रवंशी ( कार्यक्रम मंच संचालक), अयोध्या सिंह, विनोद सिंह, गुप्ता जी, विजय सिंह, नवीन सिंह, अभय सिंह, अमित सिंह, गौरव,मधुसुदन एवं समस्त ग्रामीण जनता जुटी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.