Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

देव: छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य, मेले का उद्घाटन नहीं होने से श्रध्दालुओं में नाराजगी

0 133

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: लोकआस्था के महापर्व चैती छठ पर देव प्रखंड के अंतर्गत सूर्य नगरी देव में खरना के दूसरे दिन अस्तचालगामी सूर्य को छठ व्रतियों ने अर्घ्य दिया । गुरुवार को कड़ी धूप और लहर में भी निर्जला व्रत कर रही माताओं -बहनों ने अर्घ्य अर्पित किया । इस समय देव में उत्सव सा माहौल है। छठ गीत से पूरा देव भक्तिमय हो गया है। वहीं कल उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

आपको बता दें कि लोकाआस्था का महापर्व छठ मनाने देव में भक्त देश के विभिन्न हिस्सों से आते हैं । जिला प्रशासन इसे लेकर एक महीना पहले से ही जुट जाता है। वहीं इस मौके पर मंदिर एवं उसके आसपास विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की गई है।

वहीं लोगों की ऐसी मान्यता है कि यहां आकर छठ का अनुष्ठान करने मात्र से भगवान भाष्कर उनकी मुराद जरूर पुरी करते हैं ।

यही वजह है कि साल में दो बार छठ पर्व के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्वालुओं का जमावड़ा लगता है । इस बार अनुमान के मुताबिक लगभग 5 लाख लोग यहाँ पहुंचे हैं । पूरी सूर्य नगरी भक्तों की भीड़ से पट चुकी है।

वहीं देव के लोगों में कुछ बातों को लेकर नाराजगी भी है। इस बार देव मेले के इतिहास में पहली बार होगा कि  उद्घाटन समारोह का आयोजन नहीं किया गया है।

इससे वहाँ के स्थानीय लोगों में खासकर काफी नाराजगी है। लोगों का कहना है कि यह बिहार में पर्यटन केंद्र के रूप में घोषित है। फिर भी इसका उद्घाटन नहीं होना बहुत दुख करनेवाली बात है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.