Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

दिल्ली में CM नीतीश ने किया बिहार सदन का उद्घाटन,अब दिल्ली में बिहार के तीन भवन

0 121

 

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार को राजधानी दिल्ली मे एक नई सौगात मिली है। सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार सदन का दिल्ली में उद्घाटन किया ।यह उद्घाटन उन्होंने वर्चुअल मोड में किया ।इस मौके पर उनके साथ बिहार के दोनों डिप्टी सीएम  किशोर प्रसाद और रेणु देवी भी मौजूद रहे । साथ ही भवन निर्माण मंत्री भी मौके पर मौजूद रहे । सीएम ने भवन निर्माण से संबंधित कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया ।

इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने आज 21 विभागों के लिए तैयार किए गए 169 भवनों का उद्घाटन किया। इनके निर्माण पर राज्य सरकार की तरफ से कुल 1411 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने इसके अलावा 12 विभागों के लिए बनने वाले 73 भवनों का शिलान्यास भी किया। इन 73 भवनों के निर्माण पर कुल राशि 725.22 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

आपको बता दें कि अब दिल्ली में बिहार के तीन भवन हो गये हैं ।  पहले से बिहार भवन, बिहार निवास था अब बिहार सदन भी बनकर तैयार हो गया। बिहार सदन का अच्छे तरीके से निर्माण किया गया है। देश की राजधानी में बिहारवासियों की सुविधा के लिए निर्माण किया गया।

हालांकि इसके निर्माण में कोरोना संक्रमण के कारण देरी हुई है। सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन के बाद कहा कि बोधगया में महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र बन रहा है। इसके बगल में स्टेट गेस्ट हाउस भी बन रहा है।

वहीं पटना में निर्माण हो रहे साइंस सिटी के बारे में सीएम नीतीश ने कहा की यह लगभग बनकर तैयार हो गया है। इसके निर्माण में  लागत 640 करोड़ 55 लाख रुपये आया है। पटना में बापू टावर,दरभंगा में तारामंडल, बेतिया और मोतिहारी में प्रे क्षा गृह, पटना में म्यूजियम सहित कई कार्यों की जानकारी देते हुए अधिकारियों से कहा की वे इसके मेंटिनेंस पर भी ध्यान दें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.