Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बच्चों पर कोवैक्सीन ट्रायल को पटना AIIMS में मिली मंजूरी, महीने के अंत तक ट्रायल हो जाएगा शुरू  

इस वक्त कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. अब बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके ट्रायल की अनुमति पटना एम्स को मिल गई है

0 35

बिहार नेशन: इस वक्त कोरोना वैक्सीन को लेकर बिहार से बड़ी खबर सामने आ रही है. अब बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा. इसके ट्रायल की अनुमति पटना एम्स को मिल गई है. इसी महीने के अंत तक 2 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों का वैक्सीन ट्रायल शुरू होगा. अब  इसकी तैयारी भी एम्स प्रशासन ने चाइल्ड स्पेशलिस्ट की कमिटी के गठन कर शुरू कर दी है. बता दें कि कोवैक्सीन का पहला ट्रायल भी पटना एम्स में ही हुआ था.

वहीं डॉ संजीव ने बताया कि यह ट्रायल 2 वर्ष से लेकर 18 साल तक के 1000 से 2000 बच्चों पर होगा. इस मामले में एम्स प्रशासन ने अभिभावकों से इसके ट्रायल के लिए बच्चों को शामिल करने की अपील की है. वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो यह बच्चों के लिए खतरनाक होगा.

आपको मालूम हो कि देश में कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने आइसीएमआर के साथ मिलकर विकसित किया है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना की लहर के दौरान एम्स में ही वयस्कों के लिए वैक्सीन का तीन चरणों में ट्रायल किया गया था. पहले चरण में 46 लोगों पर तथा दूसरे चरण में 48 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया था.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.