Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

दिल्ली सेवा बिल राज्यसभा में भी हुआ पास, सपोर्ट में पड़े 131 वोट तो विपक्ष में 102 वोट

0 182

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: राजधानी दिल्ली से बड़ी राजनीतिक खबर सामने आ रही है। दिल्ली सेवा बिल 2023 राज्यसभा में भी पास हो गया है। लोकसभा में यह पहले ही पास हो चुका है। सोमवार पर बिल पर चर्चा के दौरान पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर वार-पलटवार हुआ। वोटिंग मशीन में खराबी के बाद वोटिंग स्लिप की मदद से विधेयक पर मतदान कराया गया।

पहले ये उम्मीद की जा रही थी कि दिल्ली सेवा बिल राज्यसभा में पास नहीं हो पाएगा, क्योंकि बीजेपी के पास उचित संख्याबल नहीं था, लेकिन बीजेडी और वाईएसआर के सपोर्ट करने के बाद यह बिल राज्यसभा में भी पास हो गया।

इससे पहले विपक्षी सांसदों ने दिल्ली सेवा विधेयक पर मत विभाजन की मांग की। जिसके बाद इस बिल पर वोटिंग हुई। जहां केंद्र सरकार को इसमें विजयी हासिल हुआ। वहीं राज्यसभा ने विधेयक को सदन की प्रवर समिति को भेजने के विपक्ष के प्रस्ताव को ध्वनि मत से खारिज कर दिया है। यह बिल तीन अगस्त को लोकसभा में पारित हो चुका है।

इस बिल के पक्ष में एनडीए की पार्टियों के अलावा आंध्रप्रदेश की सत्ताधारी वाईएसआर, विपक्षी पार्टी टीडीपी और उड़ीसा की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी ने सपोर्ट किया। वहीं बसपा ने इसका बायकॉट किया। आप के पक्ष में ‘इंडिया’ गठबंधन की 26 पार्टियां गईं, साथ ही तेलंगाना की सत्ताधारी पार्टी बीआरएस ने भी इस बिल का विरोध किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.