Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा-STET 2019 पास सभी अभ्यर्थियों की होगी बहाली

0 204

 

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त शिक्षा विभाग से बड़ी खबर सामने आ रही है। STET पास अभ्यर्थियों के लिये खुशखबरी है। अब इस मामले में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है की 2019 में STET पास सभी अभ्यर्थियों की बहाली की जाएगी । अभ्यर्थी परेशान न हों अगर उनका नाम मेरिट लिस्ट की सूची में नहीं है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि अब STET 2011 और STET 2019 दोनों परीक्षाओं के पास अभ्यर्थियों की बहाली की जाएगी । शीघ्र ही इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार ने इस मुद्दे पर निर्णय कर लिया है. 2019 की एसटीईटी में जो भी उम्मीदवार पास हुए हैं, वे सभी सातवें शिक्षक नियोजन के लिए पात्र होंगे. चाहे वे बोर्ड द्वारा जारी सूची ‘क्वालिफाइ एंड इन मेरिट लिस्ट’ में हों अथवा ‘क्वालिफाइ बट नॉट इन मेरिट लिस्ट’ के हों. उन्होंने कहा कि निर्णय लिया जा चुका है।

आपको बता दें कि बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET)- 2019 पेपर-1 के तीन विषयों उर्दू , संस्कृत और विज्ञान विषय का रिजल्ट भी जारी हो चुका है. इसके साथ ही शिक्षकों की 37335 सीटों के लिए रिजल्ट जारी कर दी गई है। पेपर -1 के लिये तीन विषयों के लिए कुल 23,671 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी. इन तीनों विषयों को मिलाकर कुल 7108 सीटें हैं. परीक्षा से निष्कासित किए गए उम्मीदवारों ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की जिस वजह से रिजल्ट जारी होने में देरी हुई है.

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि वे राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् अर्थात् NCTE के नियमों का पालन करते हुए अब सभी पास अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र की वैधता आजीवन रहेगी ।साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सातवें चरण की बहाली में 2011 के STET परीक्षा पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं ।

आपको बता दें कि बीते बुधवार को STET 2019 पास अभ्यर्थियों ने मेरिट लिस्ट बनाने को लेकर प्रदर्शन किया। परीक्षार्थियों का कहना है की शिक्षा मंत्री ने खुद कहा था की जो अभ्यर्थी इस बार पास हैं उनकी नौकरी पक्की है तो फिर इसमें मेरिट लिस्ट की बात कहां से आती है। जरूर इसमें धांधली की गई है। परीक्षार्थियों ने आरोप लगाते हुए शिक्षा मंत्री और सीएम नीतीश का पुतला दहन भी किया । वहीं अभ्यर्थियों की तरफ से खबर आ रही है कि वे इसे लेकर कोर्ट जाने की तैयारी भी कर रहे हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.