Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

किसानों को नहीं मिल रहा है खाद, खाद कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई हो : समदर्शी

0 162

 

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के रफीगंज में जन अधिकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के प्रदेश महासचिव संदीप सिंह समदर्शी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि रफीगंज में किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रहा है, खाद के लिए हफ्तों से विभिन्न खाद दुकानों का किसान चक्कर लगा रहे हैं ।

इस भारी गर्मी के तपिश में भूखे प्यासे लोग घंटों लाइन में खड़े रहने के बावजूद भी किसानों को खाद नहीं मिल रही है ,  जिससे किसानों के बीच एक बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है। साथ ही खाद नही मिलने से फसल का नुकसान हो रही है।

किसान दलालों से उच्चे दाम पर खाद खरीदने को मजबूर है, इनकी समस्या को देखने और सुनने वाले जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारी सुधि नहीं ले रहे है। विगत 4 दिन पूर्व रात्रि में रफीगंज शिवगंज पथ में धावा नदी के निकट रंजन कुमार दुकान पर कालाबाजारी की जा रही थी और किसानों द्वारा हंगामा भी की गई थी।

वहीं हंगामा की जानकारी प्राप्त होने पर स्थानीय पुलिस प्रशासन के लोग भी जुटे लेकिन अभी तक कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिससे गोरखधंधे में संलिप्त लोगों का हौसला बुलंद है और कालाबाजारी निरंतर जारी है।

आज बुधवार को पुनः सैंकड़ो किसान शंकर खाद भंडार और अमरनाथ खाद भंडार रफीगंज के दुकान पर लंबी लाईन किसानों की लगी थी, लेकिन बिचौलिया हाबी दिखे। अमरनाथ खाद भंडार में जिनका बिचौलिया और दुकानदार गोपाल प्रसाद के रिस्तेदार से संपर्क था उन्हें साढ़े तीन और चार सौ रूपये प्रति बोरी के हिसाब खाद खरीदने को मजबूर दिखे।

समदर्शी ने आगे बताया कि अमरनाथ खाद भंडार के यहाँ से रात्रि में अपने गया जिले के गुरुआ के रिस्तेदार के भेजा गया है, ये दुकानदार गोरखधंधे में माहिर है। जब तक खाद कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध करवाई नही होगी, तब किसानों को खाद मय्यसर नही होगा।

समदर्शी ने जिला पदाधिकारी से पर्याप्त मात्रा में खाद मुहैया कराने एवं कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध करवाई करने मांग किया। ताकि किसानों को खाद की सुविधा मिल सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.