Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

कड़ाके की ठंड के बीच अब इस तारीख को हैं बारिश के आसार हैं, न्‍यूनतम तापमान में भी आएगी गिरावट

0 164

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट
बिहार नेशन: बिहार के औरंगाबाद और उसके आसपास के जिले में अभी कड़ाके की ठंड के बीच एक और खबर है। मौसम में लगातार परिवर्तन के आसार हैं । जिले में 10 एवं 11 जनवरी को एक बार फिर से बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आसमान में आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे । यहाँ हल्के और मध्यम बारिश की संभावना है।

इस बात की जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र सिरीस के मौसम वैज्ञानिक डा. अनूप कुमार चौबे ने दी है। उन्होंने बताया कि इधर पश्चिमी विक्षोभ तूफान सक्रिय हो रहा है, जिस वजह से मौसम के तापमान में गिरावट आएगी।

उन्होंने बताया कि सात, आठ, नौ, 10 व 11 जनवरी को अधिकतम तापमान क्रमशः 21, 23.6, 24.5, 25.5, 23 रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान 9.5, 10.5, 12.5, 14, 12.5 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। ऐसे में मौसम सर्द बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। सुबह में घना कोहरा छाया रहेगा। अगले तीन से चार दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव का आसार हैं। उन्‍होंने बताया अगले तीन दिन बाद चौथे दिन भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम

उन्‍होंने किसानों को सलाह दी है कि मौसम के मिजाज को देखते हुए खलिहान में रखे धान को संजोने का प्रयास करें। वर्तमान समय में गेंहू फसल की सिंचाई नहीं करें। पशुओं को बारिश में भीगने न दें एवं ठंड से पशुओं को बचाने के लिए गौशाला के उचित प्रबंध करें।

डा. चौबे के अनुसार खराब मौसम में पशुओं के चारा पानी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। प्रधान वैज्ञानिक डा. नित्यानंद ने बताया है कि यह बारिश खासकर दलहनी व तेलहनी फसलों के लिए लाभदायक होगा। मौसम को देखते हुए फसल पर अभी किसी भी प्रकार के दवा का छिड़काव नहीं करना चाहिए।

वहीं डाक्‍टरों का कहना है कि इस मौसम में सेहत पर भी नजर रखने की जरूरत है। खासकर बच्‍चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। वहीं कोरोना के मामले काफी बढ़ रहे हैं। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।

जबकि कोरोना संक्रमण को लेकर भी डॉक्टरो ने सलाह दी है कि इससे बचने के लिए सावधानी बरतें । कोरोना गाइड लाइंस का पालन करें। वहीं बूजूर्ग भी विशेष सावधानी ठंडा में बरतें ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.