Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

जल जीवन हरियाली योजना से लगेगा सभी उत्क्रमित प्लस टू स्कूलों में सोलर पावर प्लांट, शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने जारी किया आदेश

0 190

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  नीतीश सरकार ने राज्य के सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगवाने का फैसला किया है। इसके तहत पहले चरण में इन जगहों पर ब्रेडा द्वारा सोलर पैनल लगाया जाएगा । यह काम जल जीवन हरियाली अभियान के तहत किया जाएगा । इसे लेकर शिक्षा विभाग के अपर सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया है।

स्कूल
स्कूल

ब्रेडा द्वारा प्लांट की स्थापना एवं नेट मीटरिंग के लिए कई बिंदुओं पर विद्यालय प्रशासन और शिक्षा विभाग से अपेक्षा की है। इसको लेकर विद्यालयों द्वारा स्वीकृत भार का आवेदन दिया जाएगा। स्वीकृत सिंगल फेज को थ्री फेज कनेक्शन कराना होगा साथ ही तार की भी उपलब्धता रखनी होगी। ब्रेडा और शिक्षा विभाग के बीच इस आशय एकरारनामा भी होगा। ब्रेडा ने तमाम कार्यों में प्लस टू स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के सहयोग की अपेक्षा की है।

सीएम नीतीश

अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्थल निरीक्षण के दौरान वे ब्रेडा के अधिकारियों को सहयोग करें तथा उनसे समन्वय स्थापित करें। सभी डीईओ ब्रेडा के साथ एकरारनामे पर हस्ताक्षर के लिए अपने-अपने जिले के स्कूलों के हेडमास्टरों को अधिकृत करेंगे। जिलास्तर पर शिक्षा विभाग की ओर से इस कार्य के लिए एक नोडल अफसर नामित किया जाएगा। नोडल अफसर का फोन नंबर अपर मुख्य सचिव ने जिलों से मांगा है।

आपको बता दें कि बिहार में लगभग 3365 पंचायतों में मध्य स्कूलों को पल्स टू स्कूलों में उत्क्रमित किया गया है। इन सभी स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगाने की तैयारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.