Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Surya Grahan 2021: 4 दिसंबर को इस समय से लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, सूर्य ग्रहण के बाद क्या करें, जानें !

0 99

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वर्ष का आख़िरी सूर्यग्रहण 04 दिसंबर को लग रहा है। यह सूर्यग्रहण लगभग 04 घंटे का होगा । लेकिन यह भारत और दक्षिणी एशिया में नहीं दिखाई देगा। इस सूर्य ग्रहण को ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमेरिका, अंटार्कटिका और दक्षिण अफ्रीका में देखा जा सकेगा। यह सूर्य ग्रहण दिन में 10 बजकर 59 मिनट से प्रारंभ होगा। जो लगभग चार घंटे तक रहेगा और दोपहर 03 बजकर 07 मिनट पर खत्म हो जाएगा।

वहीं इस दौरान धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण में सूतक काल वह समय होता है, जिसमे कई कार्यों को करने की मनाही होती है।  मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं। सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है। यह तब तक होता है, जब तक कि सूर्य ग्रहण समाप्त नहीं हो जाता है। लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा।

आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण के बाद गंगाजल मिले पानी से स्नान करना चाहिए। पूजा स्थान की सफाई करनी चाहिए। इसके बाद भगवान का दर्शन एवं पूजा पाठ करें। पूजा पाठ के बाद अन्न और जरूरत के समान गरीबों को दान करें।
घर की साफ-सफाई करें। नकारात्मकता को दूर करने के लिए नमक मिले पानी से पोछा लगा सकते हैं। ग्रहण के समय भोजन नहीं करें ।भोजन ग्रहण के बाद ताजा बनाकर करना चाहिए ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.