Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

केके पाठक का नया फरमान,अगर हाई स्कूल में नहीं हुई बच्चों की 50 प्रतिशत हाजिरी तो कटेगा प्रिंसिपल का वेतन

0 2,635

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में जब से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने कमान संभाली है तभी से ही शिक्षकों से जुड़ी प्रतिदिन कुछ न कुछ खबर सामने आ रही है। अब एक और खबर निकलकर आ रही है।
अब राज्य के सरकारी हाई स्कूलों में बच्चों के स्कूल नहीं आने पर प्रिंसिपल का वेतन रोका जाएगा। इसे लेकर बिहार के शिक्षा विभाग की तरफ से नया फरमान जारी किया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि हाई स्कूल में अगर बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम रहती है तो स्कूल के प्रिंसिपल की सैलरी अगले आदेश तक रोक दी जाएगी। बता दें कि ये पत्र सेकेंडरी डायरेक्टर की तरफ से जारी किया गया है। डायरेक्टर ने बिहार के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी निगारानी की जिम्मेदारी दी है।

दरअसल अपर मुख्य सचिव केके पाठक के एजुकेशन सेक्रेटरी बनने के बाद स्कूल में बच्चों की उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए लगातार कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में इस फैसले को जोड़कर भी देखा जा रहा है। इससे पहले वे खुद नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं। विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक जुलाई से रोज लगभग 25 हजार स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। अभी भी राज्य के लगभग 10 फीसदी स्कूल ऐसे हैं जहां बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत से कम है।

विभाग की तरफ से एक जुलाई से 10 अगस्त तक 34 दिनों के स्कूल निरीक्षण के दौरान बिना सूचना स्कूल से गायब 9695 शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है। इन शिक्षकों का वेतन काटा गया है। निरीक्षण में पदाधिकारी शिक्षकों और बच्चों की उपस्थिति के अलावा शौचालय, पेयजल और मिड डे मिल की स्थिति जांच रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.