Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद जिले के मदनपुर में सप्तमी को माँ दुर्गा का पट खुला, दर्शन के लिये भक्तों की उमड़ी भीड़

0 84

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड अन्तर्गत माँ दुर्गा पूजा पर्व के शुभ अवसर पर हर वर्ष की तरह इस बार भी मदनपुर में कचहरी रोड स्थित देवी स्थान मन्दिर से देवी स्थान नवरात्र समिति द्वारा पूजा का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जा रहा है।

बिहार नेशन

वहीं सप्तमी के शुभ अवसर पर माँ दुर्गा का पट  श्रद्धालुओं के दर्शन के लिये मंगलवार को संध्या में खुल गया । इस शुभ कार्यक्रम को अयोध्या से चलकर आए आचार्य अजीत पाण्डेय ने मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान द्वारा पूरा किया ।

 

इस नवरात्र पूजा समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया कि यहाँ प्रतिदिन संध्या में 7 बजे आरती का भी आयोजन किया जा रहा है। जबकि बुधवार को संध्या 7 बजे महाआरती का आयोजन किया जाएगा ।

खिरियावां पंचायत

वहीं अगर हम यहाँ के पंडाल की बात करें तो इसकी खूबसूरती भक्तों को काफ़ी लुभा रही है। इस खूबसूरत पंडाल का निर्माण यहाँ के स्थानीय टेंट हाउस शिव शक्ति के द्वारा स्थानीय भक्तों के सहयोग से किया जा रहा है।

साथ ही यहाँ खूबसूरत फव्वारा भी लगाया गया है जो श्रद्धालुओं को काफी लुभा रहा है। माता के दर्शन के लिये आनेवाले भक्तों के द्वारा श्रद्धा स्वरूप दान भी इस शुभ कार्य के लिये स्वेच्छा से दिया जा रहा है।

आपको बता दें कि नवरात्र पूजा समिति के द्वारा सरकार द्वारा जारी सभी गाइड लाइंस का पालन भी किया जा रहा है।  कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेशन शिविर की भी यहाँ पर व्यवस्था की गई है।

 

उत्तरी उमगा पंचायत

इस शिविर के केयर प्रतिनिधि दानिश रिजवान ने बताया कि यह वैक्सीन वैसे लोगों के लिये व्यवस्था की गई है जिन्होंने अबतक किसी कारण से कोरोना का टीका नहीं लिया है।

साथ ही कोरोना वायरस की जांच के लिये एंटीजन किट की भी यहाँ व्यवस्था है जो तत्काल रिजल्ट बताता है।

केयर प्रतिनिधि दानिश रिजवान ने बताया कि यह कोरोना वैक्सीनेशन दो शिफ्टों में कार्य कर रहा है। एक शिफ्ट सुबह 9 बजे से 3 बजे अपराह्न तक संचालित होता है जबकि दूसर शिफ्ट 3 बजे अपराह्न से रात्रि 9 बजे तक संचालित होता है। इस दौरान सेंटर पर लैब टेक्नीशियन अनुज कुमार के साथ ANM सुनीता और विना भी मौजूद रही ।

इस कार्यक्रम में नवरात्र पूजा समिति के अध्यक्ष पंकज सिन्हा, उपाध्यक्ष इंद्रदेव पासवान, सुभाष रंजन सिन्हा , कोषाध्यक्ष संदीप कुमार शर्मा उर्फ लड्डू शर्मा, कार्याध्यक्ष ज्ञानदत्त पाण्डेय एवं सदस्यों में रोहित सिन्हा ,राहुल सिन्हा एवं कई भक्तगण मौजूद रहे ।

गौरतलब हो कि देवी स्थान नवरात्र समिति के द्वारा हर वर्ष देवी स्थान के परिसर में माँ दूर्गा की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाती है। यहाँ पूरे विधि-विधान के साथ आचार्य एवं माँ के भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की जाती है।

 

हालांकि यहाँ प्रत्येक वर्ष इस अवसर पर भक्ति जागरण का आयोजन भी किया जाता रहा है लेकिन कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण इसे पिछले वर्ष से स्थगित से कर दिया गया है। मालूम हो कि आज यानी मंगलवार को नवरात्रि पूजा का सातवां दिन है जो लगातार दशमी तक चलेगा ।

वहीं मदनपुर के दुर्गा चौक पर भी बड़ी धूमधाम से भक्तों के द्वारा पूजा का आयोजन किया जा रहा । वहाँ भी भव्य पंडाल भक्तों के द्वारा बनाया गया है और विशेष सजावट की गई है।

पंडाल का पदाधिकारियों द्वारा निरीक्षण

इस अवसर पर संध्या में मदनपुर के थानाध्यक्ष संजय कुमार, बीडीओ कुमुद रंजन और सीओ अन्जू सिंह  ने भी इसका निरीक्षण किया और व्यवस्था की खूब प्रशंसा की ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.