Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नीतीश सरकार के कई मंत्री हैं हथियारों के शौकीन, 31 मंत्रियों में से 16 के पास है राइफल,बंदूक और पिस्तौल

0 120

 

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में लोगों को सुरक्षा मिल रही हो या नहीं लेकिन सरकार के मंत्रियों की सुरक्षा में कोई कमी नहीं की गई है। इन्हें सरकार के तरफ से पूरी सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराईं गई है। लेकिन इन्हें सरकारी सुरक्षा पर भी भरोसा नहीं है। इसलिए इन मंत्रियों ने अपनी सुरक्षा की खातिर निजी सुरक्षाकर्मी रखे हुए हैं ।

दरअसल, 2011 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक परंपरा शुरू की थी. इसके तहत साल के आखिरी दिन मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना पड़ता है।उसी के तहत इस साल भी मुख्यमंत्री समेत तमाम मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है और एक दिलचस्प खुलासा जो सामने आया है वह यह है कि नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के अधिकतर मंत्री बंदूक, पिस्तौल और राइफल रखने के शौकीन हैं।संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करने के बाद इस बात का खुलासा हुआ है कि सरकार के 31 मंत्रियों में से 16 मंत्रियों के पास राइफल, बंदूक और पिस्तौल है।

सार्वजनिक की गई जानकारी के मुताबिक खान और भूतत्व मंत्री जनक राम के पास 30.06 बोर का एक राइफल है जिसकी कीमत ₹1,25,000 है तथा .32 बोर का एक पिस्तौल भी है जिसकी कीमत ₹4,05,000 है. इसी तरीके से पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी के पास भी ₹4,00,000 की एक राइफल है।

नीतीश कुमार सरकार में 3 महिला मंत्री भी हैं और इनमें से दो के पास जिनमें उपमुख्यमंत्री रेनू देवी, खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह शामिल है उनके पास हथियार है। रेनू देवी के पास एक पिस्तौल है तो वहीं लेसी सिंह ने सार्वजनिक किया है कि उनके पास एक राइफल और डबल बैरल की बंदूक है।

जिन अन्य मंत्रियों ने भी अपनी संपत्ति के बारे में खुलासा किया है कि उनके पास हथियार है उनमें जमा खान, प्रमोद कुमार, श्रवण कुमार, रामसूरत राय, संतोष सुमन, मंगल पांडे, अशोक चौधरी, सुमित कुमार सिंह. सुभाष सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और नारायण प्रसाद शामिल है।

हालांकि संपत्ति के ब्योरे में सीएम नीतीश कुमार से अधिक संपत्ति उनके बेटे निशांत के पास है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.