Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में आज नहीं बिक्री होगा मांस, नीतीश सरकार ने लगाई रोक, ये है वजह

0 302

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज महावीर जयंती है। ऐसे में बिहार सरकार ने राज्य भर में मांस की बिक्री पर रोक लगाई है। यह फैसला सरकार का केवल एक दिन के लिए है। नीतीश सरकार का यह निर्णय आज यानि गुरुवार को इसलिए है क्योंकि जैन धर्म के चौबिसवे तीर्थंकर भगवान् महावीर की जयंती है। इसलिए इसे निरामिष दिवस के रूप में मनायी जाएगी। इसे लेकर राज्य सरकार की ओर से लोगों से मांसाहार नहीं करने की अपील की गयी है। तथा किसी भी पशु-पक्षी के वध पर रोक लगायी गयी है।

राज्य सरकार के विशेष सचिव ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए यह जानकारी दी कि सरकार ने महावीर की जयंती निरामिष दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना है कि कहीं भी किसी पशु-पक्षी का वध न होने पाए। इसे लेकर हर शहर-कस्बे में प्रशासन की ओर से भी लोगों से निरामिष दिवस के रूप में महावीर जयंती मानने को लेकर जागरूक किया गया है।

मालूम हो कि जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान् महावीर का जन्म वैशाली के कुंडग्राम में हुआ था। वे सत्य अहिंसा को परम कर्तव्य मानते थें और अपने अनुयायियों को भी यही शिक्षा दिया। इसे लेकर ही नीतीश सरकार ने भगवान् महावीर के जयंती को निरामिष दिवस के रूप में मनाने की अपील की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.