Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा-पंचायत के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को दिया जा सकता है आर्म्स लाइसेंस

0 541

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत के चुनाव परिणाम के बाद से ही लगातार नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के उपर लगातार हमले हो रहे हैं । अब तक कई जिलों में कई प्रतिनिधियों की हत्या भी हो चुकी है। लेकिन इसे लेकर अब पंचायतीराज विभाग ने चिंता जताई है। मंत्री सम्राट चौधरी ने इस मामले में आवश्यक कार्रवाई के लिए गृह विभाग को पत्र लिखा था। अब इस मामले में पुलिस मुख्यालय हरकत में आया है।

पिस्तौल

पुलिस मुख्यालय ने स्पष्ट तौर पर निर्देश जारी किया है कि ऐसी किसी घटना की आशंका को रोका जाए. साथ ही साथ पुलिस मुख्यालय ने यह भी फरमान जारी किया है कि अगर ऐसी कोई घटना होती है तो मौके पर तुरंत एसएसपी या एसपी पहुंचे। पुलिस मुख्यालय ने अपने आदेश में कहा है कि अगर पंचायत प्रतिनिधियों के ऊपर कोई जानलेवा हमला होता है तो ऐसी स्थिति में तत्काल एफएसएल की टीम को मौके पर बुलाया जाए ताकि सबूतों के आधार पर दोषियों के खिलाफ तुरंत एक्शन लिया जा सके।

मंत्री सम्राट चौधरी

इतना ही नहीं पुलिस मुख्यालय ने सभी एसएसपी और एसपी को निर्देश दिया है कि पंचायत प्रतिनिधियों की हत्या से जुड़े किसी भी मामले को वह खुद अपने स्तर से देखें। 01 सप्ताह के अंदर घटना को लेकर पर्यवेक्षण रिपोर्ट जारी करने का भी निर्देश दिया गया है। मुख्यालय के आदेश के मुताबिक पत्र मिलने के 3 दिनों के अंदर एसएसपी और एसपी स्पेशल रिपोर्ट दो जारी करेंगे। वहीं पंचायत प्रतिनिधियों से जुड़े गैर हत्या के मामलों में पर्यवेक्षक टिप्पणी एसडीपीओ जारी करेंगे।

वहीं पंचायत प्रतिनिधियों के ऊपर हो रहे लगातार हमलों को लेकर पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी ने चिंता जताते हुए कहा कि अब तक पाँच मुखिया की हत्या हो चुकी है जो चिंता का विषय है। गृह विभाग ने इसकी समीक्षा की है और प्रतिनिधियों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर योजना बनाई जा रही है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर जरूरी हुआ तो प्रतिनिधियों को आर्म्स लाईसेंस भी मुहैया कराया जाएगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.