Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा-पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए तीन हजार पंचायत सचिवों की होगी नियुक्ति

0 216

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: गुरुवार को पटना में प्रदेश के करीब  200 पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा पंचायत की भूमिका पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इसका मुख्य उद्देश्य पंचायती राज विभाग द्वारा सतत विकास लक्ष्य की प्राप्ति में पंचायत की भूमिका रही । यह पटना के अधिवेशन भवन में आयोजित हुई ।

बजाज बाइक

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए शीघ्र ही तीन हजार पंचायत सचिवों की नियुक्ति की घोषणा की। कहा कि हर पंचायत में पंचायत सचिवों की तैनाती के बाद जनता को सेवाएं उपलब्ध होने लगेंगी। उन्होंने कहा कि पंचायतों को सशक्त बनाए बगैर राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की भागीदारी महत्वपूर्ण हैं।

संवाद को केंद्रीय पंचायती राजमंत्री गिरिराज सिंह, पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह और निदेशक रंजीत कुमार सिंह ने प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय पंचायती राजमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जिला परिषद के अध्यक्ष, सदस्य, प्रमुख, मुखिया के सहयोग से लक्ष्य को हासिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि थीम में नौ मूल मंत्र दिए गए हैं। इसमें गरीबी मुक्त और आजीविका उन्नत गांव, स्वस्थ गांव, बाल मैत्री/हितैषी पंचायत, जल की प्रचुरता वाला गांव, स्वच्छ और हरित पंचायत, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा युक्त गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन व्यवस्था युक्त गांव और गांव में समान लैंगिक विकास के मूल मंत्र के साथ ग्रामीण बिहार के विकास से ही बिहार प्रगति पथ पर अग्रसर होगा।

सम्राट चौधरी ने कहा कि सतत विकास लक्ष्य की टीम को को किसी भी प्रकार की सरकार द्वारा कोई फंडिंग नहीं किया जा रहा है। बल्कि यह सेल्फ ग्रुप का ही अंग है। उन्होंने इस दौरान नवगछिया के धरहरा का उदाहरण देते हुए कहा कि उस गांव के लोगों द्वारा बेटी के जन्म लेने पर पौधा लगाया जाता है। इसके पीछे उनकी यह सोंच होती है कि जब यह बड़ा हो जाएगा तो इसे बेचकर वे अपनी बेटी की शादी में मदद लेंगे । लेकिन इससे इससे लोगों का आर्थिक स्वावलंबन के साथ वातावरण का पारिस्थितिकी संतुलन भी हो रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.