Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में जल्द होंगे नगर निकाय चुनाव, सूबे के 79 नगर निकायों में वार्डों के गठन की प्रक्रिया शुरू

0 137

 

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में अभी नगर निकाय का चुनाव होना बाकी है। लेकिन चुनाव से पहले एक बड़ी खबर इसे लेकर आ रही है। खबर के मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग ने बिहार के 79 नगर निकायों में वार्डों के गठन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। कल से इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलाधिकारी को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

निर्वाचन आयोग की तरफ से जो आदेश दिया गया है उसके मुताबिक 28 अप्रैल तक नवगठित वार्डों के प्रारूप का प्रकाशन करना होगा। 28 अप्रैल से 11 मई तक आम लोग इस प्रारूप पर अपनी आपत्ति दे पाएंगे और अंतिम तौर पर 2 जून को जिला गजट में वार्ड की सूची और उसका मैप प्रकाशित कर दिया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने सोमवार को 79 नगर निकायों में वार्डों के गठन को लेकर सभी प्रमंडलीय सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका) निर्देश दिया। इनमें 6 नगर निगम, 34 नगर परिषद और 39 नगर पंचायत शामिल हैं। इस निर्देश के मुताबिक शिवहर, जहानाबाद, अरवल, सुपौल, लखीसराय, मुंगेर और जमुई को छोड़कर बाकी जिलों में कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव

आयोग के मुताबिक नवगठित, उत्क्रमित, सीमा विस्तारित नगर निकायों के वार्डों के गठन के लिए समय सीमा तय की गयी है। आयोग के निर्देशानुसार 13 से 27 अप्रैल तक वार्डों का परिसीमन और गठन किया जाएगा। 28 अप्रैल को गठित वार्डो का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। 28 अप्रैल से 11 मई तक आमलोगों से आपत्तियां ली जाएंगी।

आपत्तियों का निबटारा 30 अप्रैल से 20 मई के बीच किया जाएगा। आयोग के मुताबिक वाडों की सूची तैयार कर उसपर प्रमंडलीय आयुक्त की सहमति 21 से 27 मई के बीच प्राप्त किया जाएगा। अंतिम रूप से गठित वार्डों का जिला गजट में प्रकाशन 30 मई, 2022 को किया जाएगा। राज्य सरकार (नगर विकास एवं आवास विभाग) और राज्य निर्वाचन आयोग को जिला गजट में प्रकाशित वार्डो की सूची और मैप लेने करने की अंतिम तारीख 2 जून तक तय की गयी है। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (निर्वाचन) सह जिलाधिकारी को संबंधित अधिकारियों की बैठक जिला स्तर पर शीघ्र बुलाकर वार्डों के गठन और परिसीमन के संबंध में जरूरी कार्रवाई करने को कहा है।

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने राज्य के छह नगर निगम, 34 नगर परिषद और 39 नगर पंचायतों में जनसंख्या के आधार पर परिसीमन और वार्डों के गठन की अनुमति को हरी झंडी दी है। जनसंख्या के आधार पर बेतिया नगर निगम में 46 वार्ड, सीतामढ़ी नगर निगम में 46 वार्ड, सासाराम नगर निगम में 48 वार्ड, मोतिहारी नगर निगम क्षेत्र में 46 वार्ड, समस्तीपुर नगर निगम में 47 और बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र में 51 वार्डों का गठन किया जाना है। अब इन वार्डों की चौहद्दी आदि को तय करने का काम किया जाएगा। राज्य सरकार ने पिछले एक साल में 100 से अधिक नए शहरी निकायों का गठन किया है। इनके वार्ड सीमांकन का काम पूरा होते ही चुनाव की प्रक्रिया आदि का रास्ता साफ हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.