Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Nagar Nikay Chunav 2022: पहले चरण के वोटिंग के लिए आज से EVM का मॉकपोल होगा शुरू और चुनाव कर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग

0 154

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में नगर निकायों के चुनाव को लेकर अब रास्ता साफ़ होने के बाद इसकी तैयारी में राज्य निर्वाचन आयोग जुट चुका है। क्योंकि अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट 20 जनवरी को सुनवाई करेगा। ऐसे में चुनाव 18 और 28 दिसंबर को है जो अगली सुनवाई से पहले ही संपन्न हो जाएगा और इसके नतीजे भी आ जाएंगे। अब इस चुनाव को लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की अंतिम तैयारी में जुटा है और आयोग द्वारा दोनों चरणों के मतदान से पूर्व इवीएम की जांच के लिए मॉकपोल कराने का कार्यक्रम निर्धारित किया है। पहले चरण के मतदान वाले सभी इवीएम मशीनों से आज से मॉकपोल कराया जायेगा। मॉकपोल 13 दिसंबर तक कराया जाना है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त डा दीपक प्रसाद ने तीन दिसंबर को सभी प्रमंडलीय आयुक्तों और जिला अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में तय तिथि पर मॉक पोल कराने का निर्देश दिया था। साथ ही जिलाधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे सभी संबंधित निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों को निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से चुनाव कार्यक्रम संबंधी सूचना, मतदान की तिथि और समय के साथ मतगणना की तिथि, समय और मतगणना स्थल की लिखित रूप से सूचना उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मॉकपोल के दौरान हर इवीएम में 100-100 वोट डाले जाने हैं।

मतदाता सूची से ही मतदान कराया जायेगा

आयोग का निर्देश है कि हर इवीएम में सभी प्रत्याशियों के पक्ष में कम से कम पांच-पांच वोट डाला जायेगा। दूसरे चरण के मतदान की इवीएम का मॉक पोल 21 व 26 दिसंबर को आयोग करायेगा। इवीएम के मॉक पोल की वीडियोग्राफी कराने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची से ही मतदान कराया जायेगा। बूथों का एक बार फिर से भौतिक सत्यापन कराने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कहा गया है कि बूथों पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी, अबाध बिजली आपूर्ति, पेय जल व प्रतीक्षा स्थल तैयार कराना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है।

नगर निकाय

पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्मिकों को गहन प्रशिक्षण 10 व 12 दिसंबर तक कराना है। वाहन की आवश्यकता अनुसार उपलब्धता का 10 दिसंबर तक फिर से आकलन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही कम्युनिकेशन प्लान की अद्यतन स्थिति 10 दिसंबर तक पूरी तैयार करने का भी निदेश दिया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले भी राज्य निर्वाचन आयोग सभी तैयारियां चुनाव की कर चुका था जो 10 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को कराया जाना था। लेकिन चुनाव तिथि से ठीक पहले इसे स्थगित कर दिया गया था। क्योंकि हाईकोर्ट ने कुछ संवैधानिक प्रावधानों को लेकर इसपर इसे पहले दूर करने को कहा था। हालांकि अभी भी कानूनी पेचिदगिया दूर नहीं हुई हैं । लेकिन सुप्रीम कोर्ट इसपर अब 20जनवरी को सुनवाई करेगा और उस समय तक चुनाव संपन्न हो जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.