Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

NITISH CABINET : इंटर पास कन्याओं को 25 हजार और स्नातक पास होने पर 50 हजार मिलेगा

1 34

 

BIHAR NATION: सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में आज मंत्रिमंडल की बैठक हुई ।राजधानी पटना में हुई इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 2021-22 में इंटर पास होने पर अविवाहित कन्याओं को 25 व स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देकर उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। ।

हालांकि बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 18 एजेंडों को स्वीकृति मिली। कैबिनेट बैठक में पशु विज्ञान महाविद्यालय, किशनगंज के लिए 208 पदों के सृजन की स्वीकृति भी मिली। अब बिहार के सभी नगर निकाय इलाकों के अंतर्गत निर्मित सभी पार्कों का अनुरक्षण एवं विकास पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग करेगा।

बिहार मंत्रीमंडल की बैठक में बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर सीधी भर्ती या चयन प्रक्रिया हेतु आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के सिलेबस में संशोधन के मंजूरी प्रदान की गई है। यह भी निर्णय हुआ कि मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने के लिए बिहार आकस्मिक निधि से 34 करोड़ अग्रिम की स्वीकृति व व्यय पर भी मुहर लगी।

इन प्रस्तावों पर भी मंत्रीमंडल की लगी मुहर

1. बिहार पुलिस दूरसंचार वितन्तु एवं तकनीकी सेवा नियमावली 2021 मंजूर व विभाग में सीधी बहाली का रास्ता साफ

2. ईख मूल्य के दर का 1.80 फीसदी से घटाकर कम किया गया

3. क्षेत्रीय परिषद कमीशन दर में कटौती हुई

4. पशु चिकित्सक एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज में 208 नए पद सृजित हुए

5. लघु जल संसाधन विभाग के निगम में समायोजित कर्मियों को निगम अवधि में एसीपी का लाभ मिलेगा व कार्यरत रहने की सेवा अवधि की गणना होगी

6. ठेके पर बहाल कर्मी को सरकारी नौकरी की नियुक्ति में वेटेज देने का भी फैसला व नौकरी 60 साल तक की उम्र तक रहेगी

7. बेल्ट्रान के कर्मी को आउटसोर्सिंग माना जायेगा

8. बैठक में अन्य विभागों में संविदा पर नियोजित कर्मियों की सेवा के संबंध में गठित उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं पर अनुमोदन मिला

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.