Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: कर्मचारियों का फूटा गुस्सा, राज्य भर में फूंकी गई सरकारी आदेश की कॉपी

0 95

 

BIHAR NATION : बिहार में नीतीश सरकार के खिलाफ सरकारी कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा । वें सड़क पर उतरकर नीतीश सरकार के उस फैसले की कॉपी को प्रदेश के सभी जिलों में जलाया । जिसमें 50 साल के बाद सेवा की समीक्षा कर जबरन रिटायर करने की बात कही गई है। बिहार राज्य़ कर्मचारी महासंघ (गोप गुट) आज से आंदोलन पर उतर आया है।

कर्मचारियों ने पटना के नया सचिवालय सहित पूरे बिहार में सभी जिला मुख्यालयों पर सरकारी आदेश की प्रति को जलाया। कर्मचारियों ने संविदा कर्मियों को सरकारीकर्मी घोषित नहीं करने पर भी आक्रोश जताया। 22 जनवरी 2021 को संविदा कर्मचारियों के संबंध में निकाले गये सरकारी आदेश की कॉपी को भी आज जलाया गया।

दरअसल मामला यह है कि बिहार सरकार सामान्य प्रशासन विभाग ने एक आदेश निकालकर
हर 6 महीने में कर्मचारियों के काम की समीक्षा करने की बात कही है। इस समीक्षा के दौरान 50 साल या उससे ज्यादा उम्र वाले सरकारी सेवकों की कार्य दक्षता, आचरण और निष्ठा सही नहीं पायी गयी तो उन्हें जबरन रिटायर कर दिया जायेगा।

कर्मचारी संगठनों ने इसे सरकार का तुगलकी फरमान करार दिया है. कर्मचारी संगठन कह रहे हैं कि बिहार में सरकारी सेवकों के लिए सेवा संहिता बनी हुई है। जिसमें नियम 74(क) और (ख) के तहत अपवाद और विशेष परिस्थिति में अनिवार्य सेवानिवृत्ति और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के प्रावधान किये गये हैं। कर्मचारियों ने आदेश वापस न लेने पर आन्दोलन की बात कही है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.