Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नीतीश सरकार जल्द करेगी विद्यालय सहायकों के लिए 6421 पदों पर बहाली, अब ऑनलाइन सिस्टम भी होगा स्कूलों में

0 142

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन:  बिहार में जल्द ही शिक्षा विभाग में बहाली निकलने वाली है। ये बहाली विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में विद्यालय सहायकों के रूप में की जाएगी। विभाग इसके लिए 6421 विद्यालय सहायकों का पद सृजित कर रहा है। लेकिन इसके साथ ही कंप्यूटर की भी उनके पास योग्यता और जानकारी होनी चाहिए । सरकार के इस कदम से बहाली होने के बाद  साइबर कैफे और वसुधा केंद्रों पर से निर्भरता भी कम हो जाएगी।

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को विद्यालय सहायक की मदद से हर तरह की तकनीकी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए प्रखंड स्तर पर साइबर कैफे जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । इसके अलावे विद्यालय सहायकों की मदद से ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम को भी पहले से दुरुस्त किया जाएगा। विद्यालय सहायक की बहाली होने से शिक्षक भी पढ़ाने के काम में अपना पूरा फोकस कर पाएंगे उनके पास अन्य तरह के दायित्व नहीं होंगे।

इस पूरी प्रक्रिया पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि विद्यालय सहायकों के लिए 6421 पद सृजित करने का कार्य चल रहा है। पद सृजित करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद बहाली की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अभि 4600 लेक्चर की बहाली की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.