Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार के 7वीं बार CM बने नीतीश कुमार, कौन-कौन हुए मंत्रिमंडल में शामिल 14 चेहरे,पढ़ें…

0 195

PATNA: नीतीश कुमार ने सातवीं बार प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जैसे राजग के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश के अलावा 14 अन्‍य लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली है, जिसमें भाजपा विधानमंडल दल के नेता तारकिशोर प्रसाद और उपनेता रेणु देवी के अलावा विजय कुमार चौधरी, अशोक चौधरी, मंगल पांडे आदि शामिल हैं.

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने सबसे पहले 2000 में प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी लेकिन बहुमत नहीं जुटा पाने के कारण उनकी सरकार सप्ताह भर चली और उन्हें केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री के रूप में वापसी करनी पड़ी थी. पांच साल बाद वह जेडीयू-भाजपा गठबंधन की शानदार जीत के साथ सत्ता में लौटे और 2010 में गठबंधन के भारी जीत दर्ज करने के बाद मुख्यमंत्री का सेहरा एक बार फिर से नीतीश कुमार के सिर पर बांधा गया. इसके बाद मई 2014 में लोकसभा चुनाव में जेडीयू की पराजय की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया, लेकिन जीतन राम मांझी के बगावती तेवरों के कारण उन्हें फरवरी 2015 में फिर से कमान संभालनी पड़ी थी.

कटिहार के कद्दावर विधायक रहे प्रसाद कालवार जाति से ताल्लुक रखते हैं जो कि वैश्य समुदाय का हिस्सा है. जातिगत समीकरणों के हिसाब से यह पिछड़ी जाति है. प्रसाद को सुशील मोदी का करीबी माना जाता है. भाजपा की उपनेता एवं बेतिया से विधायक रेणु देवी ने भी शपथ ग्रहण की है. वह नोनिया जाति से ताल्लुक रखनी हैं जोकि अति पिछड़ा वर्ग में आती हैं.

जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके विजय चौधरी, इस बार सरायरंजन से जीतकर आए हैं. नीतीश मंत्रिमंडल में उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. बिजेंद्र प्रसाद यादव ने ली मंत्री पद की शपथ. अशोक चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ. जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. पहले कांग्रेस में रह चुके हैं. वहीं तारापुर सीट से दूसरी बार लगातार जीतकर आए मेवालाल चौधरी ने ली मंत्री पद की शपथ ली ।

फुलपरास से पहली बार जीतकर आई जेडीयू की विधायक शीला कुमारी एवं हम पार्टी के जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन मांझी ने मंत्री पद की शपथ ली है. साथ ही विकासशील इनसान पार्टी (वीआईपी) के मुकेश सहनी ने ली मंत्री पद की शपथ ली .

वहीं आरा से चौथी बार विधायक चुने गए अमरेंद्र प्रताप सिंह मंत्री पद की शपथ की ली शपथ. बक्सर जिले के रहने वाले हैं. मंगल पांडे ने भी मंत्री पद की शपथ ली. दरभंगा के जाले से विधायक जीवेश कुमार मिश्रा ने मंत्री पद की शपथ ली है. जीवेश ने मैथिली भाषा में शपथ ली है. वह जाले से लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं. वह भाजपा के विधायक हैं.

राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान ने मंत्री पद की शपथ ली है. इनकी पहचान दलित चेहरे के तौर पर है. उन्‍होंने मैथिली भाषा में शपथ ली है.
रामसूरत राय यादव ने मंत्री पद की शपथ ली है. वह मुजफ्फरपुर के औराई से विधायक हैं. इस बार भाजपा से सात, जेडीयू से पांच, हम और वीआईपी से एक-एक मंत्री बने है.

गौरतलब है कि हाल में संपन्न बिहार विधानसभा के चुनाव में एनडीए गठबंधन को 125 सीटें हासिल हुई हैं. जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.