Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

यूँ ही नहीं बिहार में हो रही है बिजली कटौती, केंद्र से बिहार को 1300 मेगावाट कम मिल रही है बिजली

0 107

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बिजली कटौती से लोग परेशान हैं। यह बिजली कटौती बीते कई सप्ताह से जारी है। इसकी कटौती से आम आदमी से लेकर व्यवसायी वर्ग सभी परेशानी में है। शनिवार को हालांकि एनटीपीसी की बरौनी की एक यूनिट से 250 मेगावाट बिजली आपूर्ति बहाल हुई है। लेकिन जितनी डिमांड है उतनी नहीं मिल रही है। इस कारण से बिजली की कटौती जारी है। शनिवार को केंद्रीय यूनिट से 1200 से 1300 मेगावाट बिजली कम मिली। हालांकि एनटीपीसी इस मामले में कुछ और दावा करती है। कोल संकट के कारण निजी बिजली उत्पादक कंपनियां भी ऊर्जा संकट से जूझ रही हैं।

वीपीआई नेता

एनटीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि बिहार को निर्धारित आवंटन के तहत पूरी बिजली मिले, इसके लिए युद्ध स्तर पर प्रयास जारी है। 660 मेगावाट की नवीनगर पावर जेनरेशन की एक यूनिट को शनिवार से ही उत्पादन में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए शाम तक यूनिट लाइट-अप की प्रक्रिया की गयी।

बता दें कि अगर इस यूनिट से बिजली का उत्पादन शुरू हो जाता है तो बिहार को मिलने वाली बिजली में 500-500 यूनिट मेगावाट की अतिरिक्त बढोतरी हो जाएगी। वहीं बारिश न होने से भी किसानों के सामने पानी की समस्या खेती में आ रही है। वे पूरी तरह से बिजली पर निर्भर रह रहे हैं। जिससे भी बिजली की खपत बढ़ गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.