Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब बिहार में कीजिये वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत, लॉन्च हुआ वेबसाइट

0 144

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार पुलिस अपनी कार्यशैली को सुधारने का पूरा प्रयास कर रही है। वह अधिक से अधिक तकनीक पर इसके लिये जोर दे रही है ताकी लोगों को सुविधा हो। इसी दिशा में अब किसी भी आपराधिक घटनाओं की जानकारी देने से लेकर अपनी शिकायत भी वेबसाइट के माध्यम से पुलिस अधिकारियों तक पहुंच सकेगी । आम लोगों के लिये पुलिस ने एक वेबसाइट http://biharpolice.in भी तैयार कर लॉन्च कर दिया है।

आम जनता की सहूलियत को ध्यान में रखकर वेबसाइट को तैयार किया गया है।कई सेवाओं को सुलभ बनाया गया है इस वेबसाइट में ऑनलाइन शिकायत के लिए भी अलग सेक्शन तैयार किया गया है जिससे आम लोगों को अब शिकायत दर्ज कराने में सहूलियत होगी। नए ले आउट में शिकायत वाले कॉलम को नौ कैटेगरी के साथ तैयार किया गया है। वेबसाइट के जरिए थानों में दर्ज कांड की जांच में देरी से लेकर हत्या, दुष्कर्म, नक्सल गतिविधि से लेकर अन्य आपराधिक घटनाओं में की गई कार्रवाई का भी पता चल पाएगा।

बिहार पुलिस की नई वेबसाइट में जरूरत के अनुसार शिकायत के प्रत्येक प्रकार के उपभाग भी दिए गए हैं। आम लोगों की शिकायत पर पुलिस मुख्यालय का तकनीकी विंग कैसे काम करता है, इसकी भी जानकारी दी गई है। इसके साथ ही किसी समस्या पर वेबसाइट से संबंधित लोगों के नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

नई वेबसाइट में आम लोगों से मिलने वाली शिकायतों को नौ भाग में बांटा गया है कम्युनल पुलिस के खिलाफ शिकायत मद्य निषेध से जुड़े मामले, मिसलेनियस क्राइम, ट्रैफिक संबंधित अपराध और महिला मामलों से जुड़े अपराध को लेकर शिकायत की जा सकती है। पुलिस के खिलाफ शिकायत के कॉलम को भी पांच भागों में बांटा गया है।. इसमें एक्शन संबंधित काम करने के लिए पैसे की मांग, पुलिस का खराब व्यवहार, किसी मामले में पुलिस द्वारा कार्रवाई आदि नहीं करने की शिकायत ऑनलाइन की जा सकती है।

खैर अभी इस वेबसाइट पर लोगों को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी यह बताया गया है। साथ ही आनेवाले कुछ दिनों में सभी सुविधाएं बारी-बारी से उपलब्ध करा दी जाएंगी । वहीं पुलिस विभाग के इस नये अपडेट से न केवल लोगों की समस्याओं में कमी आएगी बल्कि पुलिस भी  पीपुल्स फ्रेंडली होगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.