Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब प्रिंटेड आधार जितना ही वैधानिक होगा E – Aadhar Card,पढ़ें ये आर्टिकल

अब डिजिटल जमाना आ गया है। बहुत कागजात साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती है

0 109

 

BIHAR NATION : अब डिजिटल जमाना आ गया है। बहुत कागजात साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ती है। या कई बार ऐसा भी होता है कि जरूरी कागजात घर पर ही हम भूल जाते हैं जिससे वापस घर लौटकर लाना पड़ता है। लेकिन अगर अब आधार कार्ड घर पर छूट गया है तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपके पास एंड्रॉयड फोन रहना चाहिये जिसमें इन्टरनेट की सुविधा हो ।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि स्मार्टफोन में ई-आधार डाउनलोड किया गया पूरी तरह से वैलिड है। अब आपको इस बात से बिल्कुल डरने की जरूरत नहीं है कि डाउनलोड आधार कार्ड की मान्यता सामान्य प्रिंटेड आधार कार्ड जितना ही होगी या नहीं। य़ूआअडीएआई ने साफ स्पष्ट तैर पर कहा है कि है कि डाउनलोड किया गया आधार कार्ड पूरी तरह सुरक्षित और मान्य है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको यूआइडीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://eaadhaar.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। इसमें आपको अपना यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको कैप्चा फिल करना होगा।

फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपीआएगा। इसके बाद आपको कुछ सामान्य जानकारियां दर्ज करनी होंगी. इतना करते ही आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.