Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब पंचायत की गलियों में लगेंगे सोलर स्ट्रीट लाइट, रख-रखाव के लिये भी होगी व्यवस्था

0 155

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अब बिहार के हर पंचायत में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा । साथ ही इसके रख रखाव के लिये भी व्यवस्था की जाएगी । इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को पंचायती राज विभाग के अधिकारियों से कहा है कि इसके लिये पंचायत के सभी स्थलों का चयन के लिये सर्वे ठीक से कर लें।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट की ज्यादा संख्या में जरूरत होगी। इसके मद्देनजर बिहार में ही इसकी फैक्टरी लगाने की दिशा में काम करें। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने ये निर्देश गुरुवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना से संबंधित पंचायती राज विभाग के प्रेजेंटेशन के दौरान दिये। प्रेटेंशन विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा का कार्यान्वयन ठीक ढंग से हो, इसकी राशि का पंचायतों में योजनाबद्ध तरीके से उपयोग करें। उन्होंने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट को लगाये जाने के क्रम में स्थल चयन इस प्रकार हो कि कोई इस योजना से अछूता नहीं रहे।

हमीद अख्तर उर्फ सोनू , मुखिया प्रत्याशी -ग्राम पंचायत मदनपुर

पंचायत सरकार भवन के दोनों इंट्री प्वाइंट, अस्पतालों सहित अन्य जरूरी जगहों को ध्यान में रखते हुए स्थल का चयन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ सोलर स्ट्रीट लाइट लगाना ही नहीं है, बल्कि उसका ठीक से रखरखाव भी करना है।

यह हमेशा फंक्शनल रहे, इसके लिए मेंटेनेंस जरूरी है। रखरखाव का प्रावधान जरूर करें। इससे पहले अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लक्ष्य, इसके लिए स्थलों का चयन, रखरखाव, वित्तीय प्रबंधन आदि के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के कार्यान्वयन के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने इसकी राशि के उपयोग को लेकर प्रस्तावित गतिविधियों की विस्तृत जानकारी प्रेजेंटेशन के बाद दी।

वहीं मुख्यमंत्री के नेतृत्व मे हुई इस बैठक में सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार और विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थें । जबकि विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार और पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी सहित कई अन्य वरीय पदाधिकारी भी जुड़े हुए रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.