Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

जन सेव द डेमोक्रेसी के दसवीं वर्षगांठ पर “एक पौधा एक संकल्प” के साथ किया गया “सदस्यता जन्मोत्सव वृक्षारोपण”

0 96

 

बिहार नेशन: पटना में एडवोकेट ऑफ जेएसडी कॉउंसिल की दसवीं वर्षगांठ पर सदस्यों ने शुक्रवार को पटना लॉ कॉलेज में एक पौधा एक संकल्प के उद्देश्यों के साथ सदस्यता ग्रहण कर वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर पटना लॉ कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डॉ.सलीम जावेद ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिये राष्ट्र के हर नागरिक का यह कर्त्तव्य बनता है कि वह वृक्षों को लगाकर धरती को हरा-भरा बनाने में अग्रणी निभाए। जिस तरह वृक्ष मानव का जीवन सहचर है उसी तरह भारत देश के लोकतंत्र के लिए जन सेव द डेमोक्रेसी अभियान। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पटना लॉ कॉलेज के सहायक प्रोफेसर डॉ सलीम जावेद एंव संचालन एडवोकेट ऑफ जेएसडी कॉउंसिल के निदेशक सह प्रवक्ता डॉ. सुमंत राव ने किया।

जेएसडी के निदेशक सह प्रवक्ता डॉ.सुमंत राव ने कहा कि भारत की संस्कृति एंव सभ्यता वनों में ही पल्लवित तथा विकसित हुई हैं। इसलिए एक पौधा एक संकल्प के उद्देश्यों के साथ जेएसडी दसवां वर्षगांठ मना रही है। जेएसडी से जुड़ने के लिए सभी सदस्य को अनिवार्य रूप से सामाजिक जन्मोत्सव मना कर वृक्षारोपण करना होगा।

जेएसडी का लक्ष्य न्याय के साथ सामाजिक विकास है।  कानून, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता पर जागरूकता अभियान, सरकारी कार्यालय में भ्रष्टाचार पर लगाम और विकास योजना को अंतिम पायदान तक ले जाने में सहयोग एवं गरीब मजदूरों की समस्याओं को केंद्र एवं प्रदेश सरकार तक उठाना, निर्दोष व्यक्ति को न्याय दिलवाना एंव छात्र-युवाओं में नैतिक व नेतृत्व क्षमता विकसित करना ही जेएसडी का संकल्प है।

वहीं इस मौके पर जन सेव द डेमोक्रेसी मुहिम को आगे बढ़ाने का सभी उपस्थित सदस्यों ने संकल्प लिया। वहीं  रजत जयंती वर्ष 2037 तक हर अनुमंडल से एक आजीवन जेएसडी सदस्य को बिहार विधानमंडल का प्रतिनिधि बनाने के लक्ष्य तक आवश्यक संसाधन मुहैया कराने के साथ सभी सदस्यों ने तन-मन-धन से इस संस्था के सहयोग में हमेशा खड़े रहने की प्रतिबद्धता दुहराई।

इस मौके पर पटना लॉ कॉलेज से सहायक प्रोफेसर डॉ.उपेन्द्रनाथ, विशेष सहायक डॉ.मनोज विभाकर, फारबिसगंज अनुमंडल कॉउंसिल के राकेश यादव उर्फ राजा जी, सहरसा सदर अनुमंडल कॉउंसिल से प्रिंस यादव, तिरहुत अनुमंडल कॉउंसिल के विकास कुमार,अभिषेक यादव, पटना सिटी अनुमंडल कॉउंसिल से नीतीश चंद्रवंशी, पटना सदर अनुमंडल कॉउंसिल से अभिषेक किशोर, पालीगंज अनुमंडल कॉउंसिल से सुधीर कुमार,आरा अनुमंडल कॉउंसिल से चिराग यादव, जहानाबाद अनुमंडल कॉउंसिल से राज दयाल,अजित कुमार, निर्भय कुमार, सिंनु कुमार, झारखंड राज्य परिषद से शशिकांत चौधरी, पटना विश्वविद्यालय से आलोक कुमार, सौरभ सुमन, हर्ष राज, अभिषेक गुप्ता, सुशील कुमार, प्रवेश कुमार,प्रिंस सिंहा, अभिमन्यु राज, नीतीश कुमार, आनंद कुमार, अमित कुमार,अभिषेक आनंद, मनीष कुमार, ॐ राज,अमन कुमार, कुश कुमार, शशि रंजन, नीतीश कुमार, मोहम्मद राक्विब एकबाल, राज कुमार, रोशन कुमार,पटना लॉ कॉलेज के कर्मचारी मुनचुन कुमार, उपेंद्र प्रसाद, अशोक पासवान आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.