Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आम जनता को एक बार फिर तगड़ा झटका, मंहगा होगा रेडीमेड कपड़े -जूते, GST दर बढ़कर होगी 5% से 12%

0 415

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: एक बार फिर से आम जनता को मंहगाई की मार झेलने के लिए तैयार रहना होगा। बहुत जल्द ही लोगों को पेट्रोल, डीजल और राशन के बाद, अब रेडिमेड कपड़े, टेक्सटाइल और फुटवियर भी महंगा खरीदारी करना पड़ेगा । यह नई दरें जनवरी 2022 से लागू होंगी।

दरअसल, सरकार ने रेडिमेड कपड़ों, टेक्सटाइल और फुटवियर जैसे फिनिस्ड प्रोडक्टर पर 5 फीसदी से बढ़ाकर जीएसटी दरें 12 फीसदी कर दी है जो कि जनवरी 2022 से लागू होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स (CBIC) ने इसकी जानकारी दी है। CBIC ने एक नोटिफिकेशन जारी कर यह बताया कि फैब्रिक्स पर जनवरी 2022 से जीएसटी दरें 5 फीसदी 12 फीसदी हो जाएगी।

इसके साथ ही किसी भी मूल्य के बने बनाए कपड़े पर जीएसटी की दरें भी 12 फीसदी हो जाएगी। इसके पहले 1000 रुपये से ज्यादा मूल्य के कपड़ों पर 5 फीसदी जीएसटी लगाया जाता था। दूसरे टेक्सटाइल (बुने हुए कपड़े, सेन्थेटिक यार्न, पाइल फैब्रिक्स, ब्लैंकेट्स, टेंट, टेबल क्लोथ जैसे दूसरे टेक्सटाइल) पर भी जीएसटी दर 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दी गई है।

इस मंहगाई की मार सीधे आम जनता पर इसलिए पड़ेगा क्योंकि 80 प्रतिशत से अधिक हिस्सा ऐसे कपड़े का है  जिसका मूल्य 1000 रूपये से कम है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.