Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

PANCHAYAT ELECTION 2021: आज से 34 जिलों के 48 प्रखंडों में दूसरे चरण का होगा नामांकन, 29 को मतदान

0 89

 

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: पंचायत चुनाव का गहमा-गहमी जारी है।  सोमवार को दूसरे चरण की सूचना का प्रकाशन हो गया। इसके साथ ही आज से यानी कि मंगलवार से दूसरे चरण के लिये 34 जिलों के 48 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी । नामांकन के दौरान मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला पर्षद सदस्य पद के लिए नामांकन होगा । वहीं इसके लिये नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 13 सितंबर तक है।

वहीं नामांकन पत्रों की जांच 16 सितंबर और नाम वापसी की अंतिम तिथि 18 सितंबर है। दूसरे चरण का मतदान 29 सितंबर को होगा और मतगणना एक व दो अक्तूबर को होगी।  दूसरे चरण में 48 प्रखंडों के 9686 बूथों पर मतदान होगा।

दूसरे चरण में जिन 48 प्रखंडों में चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई है, उनमें पटना जिले का पालीगंज, बक्सर जिले का राजपुर, रोहतास जिले के रोहतास व नौहट्टा, नालंदा जिले के थरथरी व गिरियक, कैमूर जिले का दुर्गावती, भोजपुर जिले का पीरो, गया जिले के टिकारी व गुरारू, नवादा जिले का कौआकोल, औरंगाबाद जिले का नवीनगर, जहानाबाद जिले का धोसी, अरवल जिले का अरवल, सारण जिले का मांझी, सीवान जिले का सीवान सदर, गोपालगंज जिले का विजयीपुर प्रखंड शामिल है।

वैशाली जिले का हाजीपुर, मुजफ्फरपुर जिले के मड़वन व सरैया, पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन, फेनहारा व तेतरिया, पश्चिम चंपारण जिले का चनपटिया, सीतामढ़ी जिले के चोरौत व नानपुर, दरभंगा जिले के बेनीपुर व अलीनगर, मधुबनी जिले के पंडौल व रहिका, समस्तीपुर जिले का पूसा व समस्तीपुर, सुपौल जिले का प्रतापगंज प्रखंड शामिल है।

सहरसा जिले का कहरा, मधेपुरा जिले का मधेपुरा, पूर्णिया जिले का बनमनखी, कटिहार जिले के कुरसेला व कटिहार, हसनगंज व डंडखोरा, अररिया जिले का भरगामा, बेगूसराय जिले का भगवानपुर, खगड़िया जिले का परबत्ता, मुंगेर जिले का टेटियाबंबर, जमुई जिले का अलीगंज, भागलपुर जिले का जगदीशपुर और बांका जिले का बांका प्रखंड शामिल है।

जबकि इन क्षेत्रों में पंचायत प्रत्याशियों के लिये निम्न शेड्यूल जारी किया गया है :

नॉमिनेशन की प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू होकर 13 सितंबर तक चलेगी । वहीं नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया 16 सितंबर वहीं नाम वापसी की अंतिम तिथि 18 सितंबर रखी गई है। प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह 18 सितंबर को आवंटित की जाएगी । जबकि 24 सितंबर को मतदान कराया जाएगा। और अंतिम में मतगणना की तारीख एक व दो अक्तूबर 2021 को निर्धारित की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.