Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायत चुनाव: हरेक बूथ पर रहेगा अमिट स्याही की दो सीसी, उम्मीदवारों के लिए सिंबल भी हुआ जारी

0 241

 

BIHAR NATION : इस बार होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं। आयोग की तरफ से बताया गया है कि इस बार का पंचायत चुनाव EVM के माध्यम से कराया जाएगा। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि एक बूथ पर 700 से अधिक मतदाता अपने मत का प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

चुनाव आयोग की तरफ से जारी अपडेट में बताया गया है कि हरेक बूथ पर अमिट स्याही की दो सीसी उपलब्ध करायी जाएगी। राज्य निर्वाच आयोग, बिहार द्वारा चुनाव में इस्तेमाल को लेकर अमिट स्याही की जल्द ही खरीद की जाएगी।

आयोग सूत्रों ने बताया कि अमिट स्याही की खरीद को लेकर निविदा जारी कर आपूर्तिकर्ताओं से प्रस्ताव आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। मिली जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव को लेकर दो लाख 40 हजार सीसी अमिट स्याही की खरीद की जाएगी।

आपको बता दें कि प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर 1 लाख 19 हजार मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इन सभी मतदान केंद्रों पर अमिट स्याही का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा जिलों में भेजे जाने वाली सामग्रियों मेंटल व टैग इत्यादि की भी खरीद करेगा। ताकि चुनाव के दौरान उपयोग होने वाले EVM को मतदान के बाद सीलबंद किया जा सके। आयोग द्वारा चुनाव सामग्रियों को जिला प्रशासन के सहयोग से सभी बूथों तक उपलब्ध कराया जाएगा।

आयोग के निर्देश पर जिलों में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों के गठन की प्रक्रिया जारी है। सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यान जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के निर्देश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जा रहा है। इसके साथ ही इसकी जानकारी आयोग को भी दी जा रही है। आपको बता दें कि वर्तमान में बिहार पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है लेकिन चुनाव आयोग की तरफ से लगातार अपडेट जारी है। और चुनाव को लेकर गांव के नुक्कड़ पर सियासत तेज हो गई है।

बिहार में पंचायत चुनाव से पहले करीब 300 मुखिया और सरपंच को झटका लगा है। राज्य में नगर पंचायत और निगम के गठन को ध्यान में रखते हुए कई पंचायतों में भवन निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया गया है।बताया जा रहा है कि अब निगम और नगर पंचायत के गठन के बाद ही बाकी बचे क्षेत्रों में पंचायत भवन बनाया जाएगा। हालांकि अब यह काम पंचायत चुनाव के बाद ही होने की संभावना है।

चुनाव की सरगर्मियां तेज होने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया के उम्मीदवारों के साथ ही सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्यों के उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिन्ह निर्धारित कर दिया है।

मुखिया के लिए 29 चुनाव सिबंल

मोतियों की माला, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, जग, टेलीविजन, टोकरी, बल्ला, केतली और कैरम बोर्ड।

सरपंच पद के उम्मीदवारों के लिए 19 सिबंल

मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार जैसे सिम्बल शामिल हैं।

ग्राम कचहरी पंचों के लिए 5 सिबंल

गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टार्च व ट्रैक्टर।
वार्ड सदस्य के लिए 5 सिबंल

वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला शामिल हैं।

पंचायत समिति के लिए 10 सिबंल

छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइ पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.