Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायत चुनाव 2021: दो से अधिक बच्चे वाले भी लड़ सकते हैं मुखिया -सरपंच का चुनाव

0 118

 

BIHAR NATION : इस वक्त बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि अब मुखिया- सरपंच का चुनाव दो से अधिक बच्चे वाले उम्मीदवार भी पंचायत का चुनाव लड़ सकते हैं । बताया जा रहा है कि इस बार पंचायत चुनाव में टू चाइल्ड पॉलिसी लागू नहीं होगी। निर्वाचन आयोग की तरफ से छूट मिल सकती है। पहले ऐसा माना ज रहा था कि बिहार में मुखिया सरपंच पदों के चुनाव के लिए टू चाइल्ड पॉलिसी सरकार लागू कर सकती है। लेकिन इसकी संभावना नहीं बताई जा रही है। वहीं माना जा रहा है कि फरवरी के अंत तक चुनाव का ऐलान भी किया जा सकता है।बिहार में जून तक ग्राम पंचायत का कार्यकाल बचा हुआ है।

आपको बता दें कि पंचायत विभाग ने टू चाइल्ड पॉलिसी को लेकर खंडन किया है। विभाग ने कहा है कि बिहार में मुखिया और सरपंच के चुनाव से पहले टू चाइल्ड पॉलिसी का नियम लागू करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। विभाग ने इसी के साथ कहा है कि आयोग चुनाव पर अंतिम फैसला करेगी। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि बिहार में 9 चरणों में चुनाव हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक बिहार में पंचायत चुनाव से पहले आयोग द्वारा खर्च की राशि भी बढ़ाई जा सकती है।
त्रिस्तरीय पंचायती राज के प्रतिनिधियों के लिए वर्तमान में अभी वार्ड सदस्यों और पंच पद के प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा 20 हजार रुपये, पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा 30 हजार रुपये, मुखिया व सरपंच पदों के प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा 40 हजार रुपये है. इसके अलावा जिला पर्षद के सदस्य पद के प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा एक लाख रुपये निर्धारित है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.