Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए इन बातों पर विशेष ध्यान दें

0 108

BIHAR NATION: कोरोना संकट के बाद लोग इम्यून सिस्टम को लेकर ज्यादा जागरुक हो गए हैं। कई शोधों में इस बात का दावा किया जा चुका है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमण आसानी से नहीं हो सकता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है। सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि किन चीजों के सेवन से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

1. शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है।

2. नमक का अधिक मात्रा में सेवन भी इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। एक शोध में यह दावा किया गया है कि नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

3. अगर आप चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम सही रहे तो कम से कम मीठी चीजों का सेवन करें। मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

4. कैफीन का अधिक सेवन इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो कैफीन का सेवन कम से कम करना चाहिए। ध्यान रखें कि सोने से 6 घंटे पहले से कैफीन का सेवन नहीं करना है।

5. सोडा और एनर्जी ड्रिंक के सेवन से भी इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। इसलिए इनके सेवन से बचना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.