Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

रेल यात्रा के दौरान पुलिस नहीं चेक कर सकती है आपकी टिकट,जानें क्या है टिकट चेकिंग नियम

0 169

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अक्सर लोग ट्रेन में सफर करते जरूर हैं लेकिन उन्हें अपने अधिकारों के बारे में पता नहीं होता है। इसका परिणाम कई बार यह होता है कि उनसे अवैध तरीके से पैसे की उगाही पुलिसकर्मी कर लेते हैं। अब आपको बताते हैं टिकट चेकिंग के बारे में । क्या आपको पता है की यात्रा के दौरान आपके टिकट की चेकिंग कौन कर सकता हैं । अक्सर आप प्लेटफार्म और चलती ट्रेन में आरपीएफ को टिकट चेकिंग करते हुए देखे होंगे । लेकिन यह नियमों के खिलाफ है। रेलवे में यह अधिकार सिर्फ टीटीई (TTE) के पास ही है। केवल TTE ही रेलवे यात्रियों की टिकट चेक कर सकता है।

कई बार यात्री बेटिकट ही ट्रेन पर चढ़ जाते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। लेकिन, अगर ऐसा किसी ने किया भी है तो उसे जुर्माना लगाने की पावर सिर्फ टिकट चेकिंग स्टाफ के पास ही है। अगर जल्दबाजी में टिकट लेना भूल गए हैं तो TTE से बात करें और अधिकृत टिकट बनवा लें। आए दिन यह देखने को मिलता है कि कई बार RPF के पुलिसकर्मी आपका टिकट चेक करने लगते हैं और टिकट ना होने पर धमकाने और उगाही जैसी घटना सामने आती रहती है।

 

आपको बता दें कि अगर आपके साथ भी ऐसी घटना होती है तो आप डरे नहीं और न ही पैसे दें ।इसके लिये सबसे पहले आप TTE की मदद से एक अधिकृत टिकट बनवा लें और इस घटना की शिकायत उसके वरिष्ठ अधिकारी से करें। नियम के मुताबिक रेलवे का कोई पुलिसकर्मी ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो नौकरी से सस्पेंड भी किया जा सकता है। यह भी बता दें कि अगर मजिस्ट्रेट की चेकिंग चल रही हो तो ही ये पुलिसकर्मी टिकट की चेकिंग में उनकी मदद कर सकते हैं इससे अधिक कुछ भी नहीं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.