Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बेटियों का जलवा: बिहार के किसान की तीन बेटियों ने की एक साथ दरोगा बहाली की PT परीक्षा पास

0 270

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: एक किसान की तीन बेटियों ने एक साथ बिहार पुलिस अवर निरीक्षक की प्रारंभिक परीक्षा पास की है। इससे पूरी गांव में खुशी का माहौल है। हालांकि ये तीनों बहनें पहले से ही बिहार पुलिस में नौकरी कर रही हैं । लेकिन अब उन तीनों बहनों ने दारोगा बनने के लिए पहली सीढ़ी पार कर ली हैं।

दरअसल, बेगूसराय जिले के बखरी प्रखंड के सलौना गांव निवासी किसान फुलेना दास की तीन बेटियां ज्योति कुमारी, सोनी कुमारी और मुन्नी कुमारी बुधवार को बिहार पुलिस अवर निरीक्षक की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया, जिसमें तीनों बहन एक साथ परीक्षा पास कर ली है। एक साथ तीन बहनों की दरोगा बनने की परीक्षा पास करने पर घर में खुशी का माहौल है।

बहनों ने अपने माता-पिता को मिठाई खिलाकर खुशियों को साझा किया है। सोनी कुमारी और मुन्नी कुमारी ने बताया कि उनके आदर्श माता-पिता है, वह पिता के साथ सुबह 4 बजे से गांव के ही स्कूल में शारीरिक तैयारी करते थे, सोनी कुमारी घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहने की वजह से ट्यूशन पढ़ाकर अपनी पढ़ाई जारी रखी थी।

ड्यूटी में रहने के बावजूद तीनों बहनों ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और अब पुलिस अवर निरीक्षक की परीक्षा पास की है। सोनी कुमारी ने बताया कि लगातार परिश्रम से कभी कभी उसका हौसला टूटता था तो मां हमेशा खड़ी रहती थी और हौसला अफजाई करती थी।

महिला बिहार पुलिस

तीनों बहनों की पढ़ाई गांव के ही प्राथमिक स्कूल और उच्च माध्यमिक में पढ़ाई लिखाई हुई है। इस उपलब्धि से घर के साथ पड़ोस के लोग भी काफी खुश हैं। पिता और पड़ोसी ने बताया कि तीनों बहनों पुलिस विभाग में हैं और अब तीनों दरोगा बनने की परीक्षा पास की है। यह गांव के लिए एक उपलब्धि है।पिता ने बताया कि वह किसानी कर घर परिवार चलाते हैं, खेतों में काम भी करना पड़ता है, अब उनकी तीनों बेटियों ने यह उपलब्धि हासिल की है,यह बड़ी खुशी है।


मालूम हो कि बिहार में दारोगा और सार्जेंट में 48 हजार अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में पास हुए हैं । दारोगा और सार्जेंट भर्ती परीक्षा के लिए करीब छः लाख युवाओं ने आवेदक किया था। 2213 पदों के लिए 14 अगस्त 2020 को विज्ञापन प्रकाशित किया था । इसमें 1998 पद दारोगा के लिए और 215 पद सार्जेंट के हैं । इस परीक्षा के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने करीब 48 हजार अभ्‍यर्थियों को पीटी परीक्षा के लिए सफल घोषित किया है। वहीं बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में 80 हजार से अधिक अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे थे। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 26 दिसंबर 2021 को ली गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.