Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद, गया समेत 15 जिलों में सोमवार से बारिश और वज्रपात का एलर्ट जारी 

0 827

 

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर आ रही है। जल्द ही लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिलेगी । सोमवार से पटना सहित 15 जिलों में बारिश और वज्रपात का एलर्ट जारी किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने ठनका गिरने की भी उम्मीद जताई है। मतलब साफ़ है को बिहार के सुस्त मॉनसून में फिर से तेजी आनेवाली है।

बिहार नेशन

मौसम विभाग ने पटना, किशनगंज, अररिया, औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, गया, बेगूसराय, समेत 15 जिलों में सोमवार से बारिश और वज्रपात का अलर्ट  जारी किया है। किशनगंज और अररिया इन दो जिलों में वज्रपात की भी प्रबल संभावना है।

2 से 3 जिलों को छोड़ कर पूरे बिहार में सूखे की स्तिथि बन गई है। इसका कारण बिहार में मॉनसून का प्रभावी ढंग से ना होना है। 35 जिलों में सूखे की स्थिति बन गई है। इन जिलों में सामान्य से 36 फीसदी कम बारिश हुई है। ऐसे में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। 17 जिले ऐसे हैं जहां बारिश में 50 फीसदी से ज्यादा की कमी हुई है। इनमें अरवल, औरंगाबाद, बांका, भागलपुर, भोजपुर, लखीसराय, कटिहार और अन्य शामिल हैं। अगर एक दो-दिन में बारिश नहीं हुई तो हालात और भी खराब हो जाएंगे।

बता दें कि मौसम की बेरूखी ने किसानों की टेंशन बढा दी है। अभी तक खासकर औरंगाबाद जिले में धान का बीचङा भी नहीं तैयार हुआ है। किसान बारिश का इंतजार कर रहे हैं । अगर इसी तरह कुछ दिन और सूखा रहा तो कृषि कार्य को भारी क्षति पहुंचेगी। हालांकि जिले में पदाधिकारियों द्वारा कृत्रिम सिंचाई के लिए भी विचार किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.